Shivpuri News- कचरे के पहाड़ से टकरा गई बिजली की लाईन, करंट से 1 दर्जन गोवंश की मौत

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के कचरे को फेंकने के लिए बनाए गए बडौदी ट्रेंचिंग ग्राउंड में कचरे के पहाड़ बन गए है। कमरे को व्यवस्थित नही किया गया इस कारण वह ग्राउंड की सीमा से बहार निकल रहा है और कचरे के पहाड़ बन गए इस कारण गाउंड के उपर से निकली बिजली की लाइन कचरे के पहाड़ से टकरा गई और आसपास करंट फैल गया जिससे 1 दर्जन गायों की मौत होने की खबर आ रही हैं,सबसे बड़ी हैरानी वाली बात यह है कि यह करंट पिछले चार दिन से आ रहा है और लगातार गायों की मौत हो रही हैं।

कचरे में फैला करंट, कई गायों की हुई मौत

ट्रैंचिंग ग्राउंड में फैले कचरे के ढ़ेर के ऊपर से बिजली की 11 केवीए की लाइन होकर गुजरती है। बिजली की यह लाइन बीते चार दिनों से कचरे के ढेर से टकरा रही है। जिसकी वजह से कचरे के ढेर में करंट फैल गया। इन चार दिनों में बिजली के करंट की चपेट में अब तक एक दर्जन से अधिक गौवंश की मौत हो चुकी है।

हालांकि इसकी शिकायत क्षेत्रीय लोगों ने नगर पालिका के अधिकारियों से की लेकिन किसी भी जिम्मेदार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। स्थानीय लोगों की मानें तो कचरे के ढेर में फैले करंट के चलते चार दिनों में बीस गौवंश की मौत हो चुकी है। इसके अतिरिक्त दर्जनों सुअर की भी करंट की चपेट में आने से मौत हो गई।

क्षेत्रीय लोगों ने किए वीडियो वायरल

स्थानीय लोगों ने कई बार इसकी शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसके बाद लोगों ने मृत गाय के कई वीडियो बनाकर वायरल कर दिए। वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आए नगरीय प्रशासन ने रात के अंधेरे में मृत गौवंश को डिस्पोज करा दिया।

कचरा बीनने वाले बच्चों के लिए बड़ा खतरा

नगरपालिका के अधिकारियों ने भले ही मृत गौवंश और मृत सुअरों को डिस्पोज कराकर अपनी लापरवाही पर पर्दा डाल दिया है। लेकिन क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि अब भी बिजली के तार कचरे के ढेरों को छू रहे हैं। क्षेत्र के कई बच्चे कचरा बीनने के लिए टंचिंग ग्राउंड पहुंचते है। जिन्हें ना तो नगरपालिका के चौकीदार रोकते है और ना हीं कचरे के ढेर को बिजली के तारों के नीचे से हटाया गया है। ऐसे में नगर पालिका की लापरवाही के चलते कभी भी जनहानि भी हो सकती है।

अधर में लटका लाखों का प्रोजेक्ट

नगरपालिका शिवपुरी ने लाखों का बजट फूंक कर ट्रैंचिंग ग्राउंड में कचरे से खाद और कचरे से पॉलीथिन को अलग करने बाली मशीनों को लगाने की तैयारी कर रखी थी। जिससे नगरपालिका के राजस्व में भी इजाफा होता परन्तु अभी तक इस प्रोजेक्ट की शुरुआत नहीं हो सकी है। इसी के चलते ट्रैंचिंग ग्राउंड में कचरे के छोटे छोटे पहाड़ नजर आने लगे हैं।

हिंदू संगठनों में नाराजगी

नगरपालिका के टंचिंग ग्राउंड में हुई गौवंश की मौत के मामले में हिंदू संगठनों में रोष व्यापत है। विश्व हिंदू परिषदए बजरंग दल के जिला मंत्री विनोद पूरी का कहना है कि नगरपालिका की लापरवाही के चलते दो दर्जन गौवंश काल के गाल में समा चुकी है। इसकी शिकायत वह कलेक्टर से करेंगे साथ ही मामले की जांच कराकर दोषियों पर कार्यवाही की मांग करेंगे।

इस मामले में नगर पालिका के एसआई योगेश शर्मा का कहना है कि उन्हें टंचिंग ग्राउंड में कुछ गाय की मौत की सूचना मिली थी सभी गाय को डिस्पोज करा दिया गया है। टंचिंग ग्राउंड से गुजरने वाली बिजली के तारों की नीचाई काफी है। तारों को ऊंचा करने के लिए बिजली विभाग के लिए भी पत्र लिखा गया है।