माधव नेशनल पार्क के तेुंदुओ का ग्वालियर की सीमा में प्रवेश ग्रामीण दहशत में: अलर्ट घोषित- Shivpuri News

शिवपुरी।
माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में तेंदुओं की संख्या लगातार बढ़ रही हैं,पिछले दिनों कूनो पार्क में चीता आने की कवायद शुरू हुई थी जब कूनो से भी तेंदुओ का रेस्क्यू कर नेशनल पार्क में छोडा गया था। अब शिवपुरी पार्क के तेंदुए शिवपुरी जिले की सीमा से बहार ग्वालियर जिले के गांवो में देखे गए है। शिवपुरी में तेंदुआ दिखना आम बात है शहर की दो बत्ती चौराहे पर स्थित सिद्ध बाबा के आश्रम पर तेंदुए ने एक बछड़े का शिकार भी किया था। लेकिन ग्वालियर के गांव में तेंदुए की आहट से ग्रामीण भयभीत हैं।

ग्वालियर जिले के करहिया के जंगल में दिखी तेदुंओ की जोड़ी

सोमवार रात ग्वालियर के करहिया इलाके में जंगल से सटे करीब 10 से 12 गांव के पास तेंदुए की जोड़ी का मूवमेंट नजर आया है। करीब एक महीने से इन गांव के लोग जंगलों में तेंदुए के होने की सूचनाएं प्रशासन को दे रहे थे, लेकिन अभी तक तेंदुए की मौजूदगी का पुख्ता सबूत सामने नहीं आया था। सोमवार रात करहिया के गोलार घाटी इलाके में जाने वाले लोगों ने रात के समय तेंदुआ देखे हैं।

राहगीरों ने टप्क्म्व् भी बनाएं। इन VIDEO में दो तेंदुए जंगली इलाकों से गांव की सड़क पर खुलेआम विचरण करते नजर आ रहे हैं। VIDEO सामने आने के बाद वन विभाग भी सतर्क हो गया है। करहिया के इन गांव के क्षेत्रों में वन विभाग ने अलर्ट घोषित कर दिया है।

दहशत में लोग, अकेले नहीं निकल रहे रात को घरों में कैद

करहिया के जिन इलाकों में तेंदुए के जोड़े की मूवमेंट है। वहां के लोगों को जंगल में अकेले जाने की बजाए ग्रुप में जाने की सलाह वन विभाग ने दी है।। शाम के बाद जंगली इलाकों में न जाने की सलाह दी है। रात के समय जरूरत पड़ने पर चार्ज और मशाल लेकर ही जंगल के रास्ते से निकलने की नसीहत दी है। जब से तेंदुए के मूवमेंट का VIDEO सामने आया है। गांव के लोगों में दहशत है। लोग रात को खेतों पर भी निगरानी के साथ सो रहे हैं।

शिवपुरी नेशनल पार्क से लगे जंगल में हैं यह तेंदुए

ग्वालियर के वन अधिकारियों का कहना है कि ग्वालियर के करहिया इलाका शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क के नजदीक है। जिसके चलते नेशनल पार्क से तेंदुआ का मूवमेंट ग्वालियर के जंगली इलाकों में हो रहा है। अब सर्दी के मौसम में तेंदुआ का मूवमेंट रिहायशी इलाकों के आसपास बढ़ जाता है। यही वजह है कि गांवों में अनाउंसमेंट करवाकर लोगों को वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही एक्सपर्ट की टीम को भी तैनात किया है, जिससे तेंदुए किसी तरह से रिहायशी इलाकों में लोगों को नुकसान ना पहुंचा पाए।

वन विभाग का कहना

ग्वालियर DFO बृजेन्द्र श्रीवास्तव का कहना है कि करहिया इलाके के जंगलों में तेंदुए के मूवमेंट के चलते दहशत का माहौल है। करीब एक दर्जन से ज्यादा गांव के आस.पास तेंदुए का मूवमेंट नजर आया है। तेंदुए के जोड़े के टप्क्म्व् सामने आने के बाद वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। तेंदुए के मूवमेंट वाले इलाके में लोगों को शाम के बाद घरों से ना निकलने व दिन के वक्त जंगल में ग्रुप में जाने की सलाह दी है। वन विभाग ने तेंदुआ के मूवमेंट वाले इलाके में विशेषज्ञ की टीम भी तैनात कर दी है।