शिवपुरी में दशहरा और दीपावली पर वाहन खरीदने वाले मालिकों को मिल रही है जुर्माने की गिफ्ट, पढ़िए क्यों- Shivpuri News

शिवपुरी।
अक्सर देखा गया है कि दशहरा और दीपावली पर वाहन खरीदने वाले वाहन मालिको को गिफ्ट ऑफर मिलते हैं,लेकिन शिवपुरी के ऐसे वाहन मालिक जिन्होने दशहरा और दिपावली के बीच वाहन खरीदे है उन्है गिफ्ट ऑफर नहीं मिला बल्कि जुर्माना अवश्य गिफ्ट में मिल रहा हैं। इस जुर्माने का निराकरण फिलहाल किसी के पास नहीं है। ऐसे में वाहन मालिक अपने वाहनों को घर से बाहर निकलने में डर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि शिवपुरी के आरटीओ के द्वारा पिछले एक माह से नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन कार्ड बन रहे और न ही वाहन ट्रांसफर हो रहे। ऐसे में बीते दिनों दशहरे व दीपावली पर वाहन खरीदने वाले लोग परेशान और उन्हें वाहन से शहर में निकलते ही जुर्माना का भय बना रहता है। बीते दिनों त्योहारी सीजन में थोकबंद वाहन खरीदी होने की वजह से ऐसे लंबित मामलों का आंकड़ा भी 3 से 4 हजार तक पहुंच गया। यह स्थिति इसलिए बनीं'क्योंकि इस काम को करने वाली स्मार्ट चिप कंपनी का आरटीओ से किए गए टेंडर की समयावधि दिसंबर माह में खत्म हो रही है, इसलिए वो नए रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं बना रही।

इधर कार्ड नहीं बन रहा, उधर पुलिस का रशीद कट्टा

बीते दिनों नवदुर्गा, दशहरा व दीपावली पर खरीदी के शुभ मुहूर्त में जिलेभर में थोकबंद दुपहिया वाहनों की खरीदी की गई। नया वाहन लेने के बाद उसकी सवारी करने के लिए लोग बाजार में ही निकलते हैं, लेकिन वहां पर ट्रैफिक पुलिस रसीद कट्टा लेकर तैयार खड़ी है। ऐसे में यदि हेलमेट भी न हो तो फिर जुर्माना डबल हो जाता है। शहर में लगने वाले ट्रैफिक पुलिस के चेकिंग ज्वाइंट पर अक्सर इस तरह के विवाद आसानी से देखने को मिल रहे हैं। यातायात पुलिसकर्मी बिना नंबर के वाहन को देखकर दबोच लेती हैं उधर वाहन मालिक कहता है कि आरटीओ विभाग से रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहे हैं लेकिन यह अभी तक समझ में किसी की नहीं आ रहा है कि दिसंबर तक कंपनी पर ठेका है लेकिन उसने अभी से काम क्यों बंद कर दिया हैं।

कंपनी का टेंडर दिसंबर माह में खत्म लेकिन कार्ड बनाना अभी से बंद

आरटीओ कार्यालय में बैठकर काम कर रही स्मार्ट चिप कंपनी ने पिछले एक माह से रजिस्ट्रेशन का काम बंद कर दिया, क्योंकि उसका आरटीओ विभाग से कॉन्ट्रेक्ट टेंडर दिसंबर माह में खत्म हो रहा है। इसलिए कंपनी ने नए कार्ड बनाने से मना कर दिया। एक माह से वाहन मालिक परेशान हो रहे हैं, लेकिन अभी तक आरटीओ विभाग ने कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की, जिससे लोगों की परेशानी और भी अधिक बढ़ गई।

यह बोली मैडम RTO शिवपुरी मधुसिंह

रजिस्ट्रेशन कार्ड में जो चिप लगती है उसकी सप्लाई में कुछ बाधा आ रही हैं,जिसके कारण कार्ड बनाने में समस्या आ रही हैं। अगर यातायात विभाग वाहन पकड़ लेता है तो ऑनलाइन आवेदन दिखा जा सकते हैं।