सांसद की टाइगर प्रोजेक्ट की समीक्षाः पार्क डारेक्टर ने नक्शे के माध्यम से दी जानकारी- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी दौरे पर आए क्षेत्रीय सांसद डॉक्टर के पी यादव ने माधव नेशनल पार्क स्थित सेलिंग क्लब में बैठक कर टाइगर प्रोजेक्ट की समीक्षा की। इस अवसर पर टाइगर लाने के लिए की जा रहे कार्यों की प्रगति एवं अव संरचनात्मक कार्यों की जानकारी ली।

सहायक संचालक माधव नेशनल पार्क अनिल सोनी ने नक्शे के माध्यम से सांसद डॉक्टर केपी यादव को माधव नेशनल पार्क में टाइगर प्रोजेक्ट के चल रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनवरी में नर एवं मादा टाइगर जोड़ी को सबसे पहले नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा।

सांसद डॉ केपी यादव ने कहा कि क्षेत्र के चौमुखी विकास के लिए वह प्रतिबद्ध हैं, नेशनल पार्क में टाइगर आने से यहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा, स्थानीय रोजगार वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि पड़ोसी जिले श्योपुर के कूनो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीते बसाये गए हैं एवं शीघ्र ही माधव नेशनल पार्क में भी टाइगरों का पुनर्वास किया जाएगा इस तरह से वन्य प्राणियों के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं।

माधव नेशनल पार्क में 1990.91 तक यहां काफी संख्या में टाइगर हुआ करते थे, अंतिम बार 1996 में यहां टाइगर देखा गया था। माधव नेशनल पार्क को टाइगर रिजर्व बनाने की तैयारी भी की जा रही है, इसके लिए वन विभाग की ओर से टाइगर रिजर्व का प्रस्ताव भी तैयार कराया जा रहा है।