करैरा में जमीनी के नामांतरण अैर सीमांकन न होने से नागरिक परेशान- karera News

करैरा। करैरा तहसील दफ्तर में कई महीनों से जमीनों के नामांतरण, सीमांकन व बंटवारे के प्रकरण अटके हुए हैं जहां लोग महीनों से राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए तहसील दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं।

यह स्थिति तब है जब सिटीजन चार्टर के मुताबिक अलग.अलग मामलों के निपटारे के लिए समय सीमा तय की गई है जिसमें नामांतरण अधिकारी को नियमों के अनुसार तय समय में राजस्व प्रकरणों के निपटारे के निर्देश हैं।

लेकिन तहसील दफ्तर के चक्कर लगाने के बाद भी समय सीमा में लोगों के काम नहीं हो रहे हैं और सरकार के सिटीजन चार्टर का जमकर मखौल उड़ाया जा रहा है जिस वजह से दूरदराज के ग्रामीण अंचल से आने वाले लोग परेशान हैं।

करैरा क्षेत्र के दूरदराज के अंचल से आने वाले ग्रामीणों का कहना है कि सरकार अन्य स्थानों पर जहां आम लोगों के लिए जहां शिविर लगाकर सभी तरह की समस्याओं का निराकरण करवा रही है और पखवाड़े भी मनाए जा रहे हैं लेकिन तहसील दफ्तर में मौजूद अफसर कर्मचारी काम को समय पर पूरा करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

यही वजह है कि तहसील मैं करेरा नगर के अलावा दूर.दराज के गांव से लोग सीमांकन नामांतरण निकलवा प्रमाण पत्र सहित अन्य कार्यों के लिए बड़ी संख्या में चक्कर लगा रहे हैं लेकिन कई माह से सीमांकन नामांतरण और बंटवारे के मामले अधर में लटके हुए हैं जिसकी सुनवाई करने वाला कोई नहीं है।

आरआई व पटवारी नहीं कर रहे समय पर काम

तहसील दफ्तर के लगातार चक्कर काट रहे क्षेत्र के लोगों का कहना है कि सिटीजन चार्टर बनने के बाद भी तय समय पर काम नहीं हो पा रहे हैं। इसके पीछे अहम वजह आरआई व पटवारी का समय पर काम नहीं करना है।

खास बात यह है कि जमीन संबंधी कार्य के लिए जिम्मेवार राजस्व विभाग मैं कई मामले महीनों से लंबित पड़े हुए हैं जिसमें से ज्यादातर मामले नामांतरण और सीमांकन के हैं वहीं कई मामले बंटवारे के भी काफी समय से लंबित पड़े हुए हैं लेकिन जिम्मेवार मौन हैं और तहसील दफ्तर में परेशान जनता की कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

इनका कहना है
यह बात सही है कि करैरा तहसील में नामांतरण सीमांकन नकल प्रमाण पत्र सहित अन्य मामले लटके हुए हैं। जल्द से जल्द सभी में सुधार किया जाएगा, सभी पटवारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।
.अजय कुमार परसारिया, तहसीलदार करैरा

share this



कृपया हमें फॉलो/सब्सक्राइब कीजिए