स्व: माधवराव सिंधिया सिंचाई परियोजना- 6 बांधों की श्रृंखला में 600 गांव 2 लाख हेक्टेयर खेतो को मिलेगा पानी- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट शुक्रवार को शिवपुरी दौरे पर आए। कलेक्ट्रेट में केंद्र व राज्य सरकारी की 38 योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक ली। बैठक के बाद मंत्री सिलावट ने कूनो नदी पर छह बांधों की सीरीज के सिलसिले में मीडिया से चर्चा में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के संग उनकी बैठक हो चुकी है।

शिवपुरी, श्योपुर और गुना तीन जिलों के लिए 6 हजार करोड़ की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना से तीन जिलों के 600 गांवों में 2 लाख हैक्टेयर में सिंचाई और पीने का पानी मिलेगा। बांधों की श्रृंखला के रूप में समूह सिंचाई परियोजना स्वण् माधवराव सिंधिया के नाम से मंजूरी दिलाने जा रहे हैं।

करीब दो सप्ताह पहले मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री सिंधिया की बैठक के बाद मंत्री सिलावट का कहना है कि केंद्र सरकार से इस वृहद सिंचाई परियोजना को जल्द मंजूरी मिलने जा रही है। फाइल स्वीकृत होते ही जल्द ही शिवपुरी, गुना और श्योपुर जिले को खुशखबरी मिलेगी।

विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने बताया कि छह बांधों की सीरीज में दो छोटे बांध गुना के बमोरी, एक कोलारस, चौथे कोलारस.पोहरी बॉर्डर स्थित पवा के पास, पांचवा पोहरी और आठवां, श्योपुर के श्यामपुर में बनेगा। बामौर के 85, कोलारस 194,पोहरी 150, शिवपुरी 85 और श्योपुर के विजयपुर में 100 गांव के किसान लाभान्वित होंगे। पांच विधानसभा के कुल छह सौ गांवों के किसान सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।

जल जीवन मिशन में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदार पर FIR दर्ज करें

बैठक में मंत्री सिलावट ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जो सड़कें बरसात में खराब हुई हैंए अधिकारी फील्ड में जाकर समय सीमा में मरम्मत कराएं। जल जीवन मिशन में काम नहीं करने वाले लापरवाह ठेकेदारों पर एफआईआर दर्ज कराएं।

समाज के हर वर्ग को जोड़कर स्वच्छता को जन आंदोलन बनाएं

मंत्री ने समूह की महिलाओं से उत्पाद खरीदे और स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। मार्च में हितग्राहियों का आवास प्रवेश कराने के निर्देश दिए। आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र लुधावली पहुंचकर बच्चों से बातचीत कर चॉकलेट बांटी। सीनियर बालक छात्रावास व मॉडल स्कूल का भी भ्रमण किया।

रोजगार के लिए तालाबों में मछली पालन की दी गई सलाह

मंत्री तुलसी सिलावट ने टीला गांव में बने अमृत सरोवर तालाब में मछली का बीज डालने की सलाह दी है। आगे चलकर इस तालाब से जरूरतमंदों को मछली पालन के माध्यम से रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। इसके अलावा धर्मपुरा की गौशाला को लेकर कहा कि अधिक से अधिक जनप्रतिनिधि जुड़े और गायों के लिए मददगार बने। इससे गौशाला का संचालन आसानी से हो सकेगा। बता दें कि गौशाला संचालन के लिए खुद विधायक रघुवंशी समिति के अध्यक्ष हैं।

निर्देश नामांतरण सीमांकन और बंटाकन 30 दिन में करें

कलेक्ट्रेट शिवपुरी में शुक्रवार को मंत्री तुलसी सिलावट ने सरकारी योजनाओं की समीक्षा की। पीएम आवास, संबल योजना प्रकरण, आयुष्मान कार्ड, पात्रता पर्ची जारी करना आदि की जानकारी ली। इन योजनाओं में प्रगति लाने को कहा है। साथ ही राजस्व विभाग को जिले में नामांतरण, सीमांकन और बटांकन का काम 30 दिन में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

पोहरी के सरकूला बांध को लेकर मंत्री बोले.भोपाल में अधिकारियों की बैठक लूंगा, ताकि जल्द हो निर्माण पोहरी के सरकूला बांध का वर्क ऑर्डर जारी हुए 26 माह बीत चुके हैं। ऐसे में बांध का काम चालू नहीं हो पाया है। मंत्री सिलावट का कहना है कि इस संबंध में भोपाल में अधिकारियों की बैठक रखूंगा और चर्चा करूंगा जानकारी लूंगा। बांध का निर्माण जल्द प्रारंभ कराएंगे। वहीं मंत्री सिलावट ने शुक्रवार को कोलारस के टीला गांव में अमृत सरोवर तालाब और धर्मपुरा में गौशाला का जायजा लिया। पडोरा पर मुख्यमंत्री जनकल्याण शिविर में पहुंचे।

कोलारस के सबसे ज्यादा गांव, किसानों को लाभ

‘कूनो नदी पर बांधों की सीरीज के लिए चार साल से मेहनत कर रहा हूं। आज पडोरा कार्यक्रम में मंत्री तुलसी सिलावट ने आश्वस्त कर दिया है कि जल्द ही सिंचाई परियोजना को मंजूरी मिलने जा रही है। पांच विधानसभाओं में कोलारस के सबसे ज्यादा गांव शामिल हजारों किसानों को लाभ मिलेगा।
वीरेंद्र रघुवंशी, विधायक, विधानसभा क्षेत्र कोलारस

स्व: माधवराव सिंधिया के नाम से होगी परियोजना

शिवपुरी के साथ गुना व श्योपुर जिले के लिए यह सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना है। सीएम शिवराज सिंह व केंद्रीय मंत्री सिंधिया के संग बैठक हो चुकी है। स्व माधवराव सिंधिया के नाम से सिंचाई परियोजना को मंजूरी दिलाने की तैयारी है। जल्द ही खुशखबरी मिलेगी।
तुलसी सिलावट, कैबिनेट मंत्री, जल संसाधन विभाग मप्र शासन
G-W2F7VGPV5M