रोड किनारे लगी 100 बीघा वन भूमि पर कब्जा, हमले की डर से घर बैठे अफसर- Shivpuri News

शिवपुरी
। खबर वन भूमि के अतिक्रमण को लेकर हैं जंगल तो छोडो अब वन विभाग की रोड पर स्थित भूमि भी सुरक्षित नहीं हैं। मामला उस जमीन का है जिस पर नगर पालिका ट्रांसपोर्ट नगर बनाने जा रही थी लेकिन वनभूमि ने इंकार कर दिया था। अब इस भूमि पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। पूर्व में वन विभाग इस जमीन को मुक्त कराने गया था लेकिन अतिक्रमणकारी अपराधी के रूप में आ गए और वन भूमि के अफसरों पर हमला कर दिया था,जान के डर से अब वन विभाग के अफसरों के पैर इस जमीन पर नही पड रहे।

पक्के घर बना रहे हैं। वन विभाग द्वारा अपनी ही जमीन से अतिक्रमण नहीं हटा पा रहा है। कोलारस रेंज के तहत पड़ोरा चौराहे से आगे भेड़ फार्म पड़ोरा से लगी 100 बीघा से अधिक जमीन की अगली फसल के लिए जुताई कर दी है। यही नहीं शेष खाली पड़ी जमीन पर प्लाऊ लगाकर घेराबंदी की जा रही है। आने वाले दिनों में यहां भी खेती शुरू हो जाएगी। खास बात यह है कि पड़ोरा गांव से आगे चलते ही खोड़ रोड किनारे धर्मपुरा गांव से पहले अधिकतर जमीन पर कब्जा हो चुका है।

रोड किनारे होते हुए भी वन विभाग अपनी ही जमीन को अतिक्रमण मुक्त नहीं करा पा रहा है। वन भूमि की अनदेखी से ग्रामीणों में आए दिन खून खराबा हो रहा है। नरवर थाना क्षेत्र में तो एक व्यक्ति की हत्या भी हो चुकी है। घटनाओं से भी अफसर सबक नहीं ले रहे हैं। खाली पड़ी वन भूमि की सुरक्षा के लिहाज से वन विभाग ने कभी ध्यान नहीं दिया। यदि चारों तरफ से बाउंड्रीवाल कराकर प्लांटेशन हो जाए तो जमीन हरी भरी हो जाएगी।

अफसर सिर्फ केस दर्ज कराकर बैठे

चार साल पहले बाहर से आकर कुछ लोगों ने डेरा डाल दिया। वन विभाग ने हटाने का प्रयास किया तो हमला कर दिया। हमले से घबराए अफसर सिर्फ केस दर्ज कराकर बैठ गए हैं। कोलारस थाना पुलिस ने भी केस दर्ज करने के बाद आगे ठोस कार्रवाई नहीं की। किसी ने गौर नहीं किया तो पक्के घन बना लिए हैंए शेष का निर्माण चल रहा है। पशु चोरी की घटनाएं बढ़ने से बेंहटाए पड़ोरा और धर्मपुरा गांव के पशुपालक भयभीत रहते हैं।

मुनारे यथावत गढ़े, वन विभाग के अधिकारी कार्रवाई से बच रहे

चौकाने वाली बात यह है कि सीमा के लिए मुनारे यथावत गढ़े हुए हैं। वन विभाग की जमीन स्पष्ट तौर पर नजर आ रही है। इसके बाद भी वन विभाग के अधिकारी कार्रवाई से बच रहे हैं। खरीफ सीजन के बाद रवि सजन के लिए हाल ही में जुताई कर दी है।

खेतीबाड़ी की जा रही है, हम जल्द कब्जा हटाएंगे

किसी ने भी वन भूमि पर पक्का निर्माण कर लिया है और खेतीबाड़ी की जा रही है, हम जल्द अतिक्रम हटाएंगे। जल्द ही टीम गठित करके कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पड़ने पर पुलिस व प्रशासन का भी सहयोग लेंगे।
मीना कुमारी मिराए डीएफओ वन विभाग जिला शिवपुरी