शिवपुरी रेलवे स्टेशन को दक्षिण भारत से जोड़ने के लिए जबलपुर में रखेंगे मांगः धैर्यवर्धन शर्मा- Shivpuri News

शिवपुरी। जबलपुर में जोनल रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति सदस्य धैर्यवर्धन शर्मा जबलपुर में होने वाली क्षेत्रीय उपभोक्ता सलाकार समिति की बैठक में कूनो के निकटवर्ती रेलवे स्टेशन शिवपुरी को दक्षिण भारत से जोड़ने के लिए अपनी बात रखेंगे।

इस बैठक में कोटा,जबलपुर एवं भोपाल के डीआरएम, लगभग आधा दर्जन सांसद गण रेल मंत्री द्वारा नामित सदस्य,रेलवे के अनेक वरिष्ठ अधिकारी आदि लोग रेलवे के विकास के लिए मैराथन चर्चा करेंगे ।

भाजपा नेता धैर्यवर्धन ने जबलपुर में होने वाली इस बैठक के लिए अपना एजेंडा पहले ही मेल कर दिया है । कूनो का निकटतम रेलवे स्टेशन शिवपुरी है इसलिए शिवपुरी को दक्षिण भारत और हिंदुस्तान की चौतरफा क्षेत्रों से जोड़ा जाए ताकि कूनो आने वाले पर्यटकों को सुविधा हो वह पूरी ताकत के साथ इस मांग को मीटिंग में में रखेंगे, एजेंडा में कई नई रेलगाड़ियों की मांग की गई है,साथ ही पुरानी रेल गाड़ियों के विस्तार एवं प्रतिदिन चलाने का आग्रह किया गया है । जन सुविधाओं से लेकर ट्रैक के दोहरीकरण एवं शिवपुरी पोहरी के ओवर ब्रिज समेत जनहित की तमाम लगभग डेढ़ दर्जन मामलों को शामिल किया गया है ।

पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक को एजेंडा में विषय सूची में क्षेत्रीय मांगों को सम्मिलित करने के लिए जो मेल भेजा गया है उसके अनुसार भिंड से भोपाल अथवा इटावा से इटारसी तक गुना शिवपुरी अशोकनगर होकर चलने वाली रात्रिकालीन नई रेलगाड़ी की मांग की गई है।

आगरा ग्वालियर फास्ट पैसेंजर को शिवपुरी से मथुरा रूट तक कन्वर्ट करने का आग्रह किया गया है,वहीं गुना अशोकनगर से ग्वालियर तक मेमू ट्रेन चलाई जाने एवं कोटा से कामाख्या शिवपुरी ग्वालियर भिंड इटावा कानपुर होकर ट्रेन चलाए जाने का प्रस्ताव प्रेषित किया है ।

साबरमती एक्सप्रेस एवं मालवा एक्सप्रेस को गुना शिवपुरी रेलवे ट्रैक से चलाए जाने की भी मांग की है ।धैर्यवर्धन के अनुसार इंदौर चंडीगढ़ एक्सप्रेस,इंदौर अमृतसर एक्सप्रेस,ग्वालियर पुणे एक्सप्रेस को हर रोज चलाने की मांग की गई है,ताकि इस रूट पर दिल्ली, इंदौर, पुणे,आगरा,मथुरा सहित राजस्थान,गुजरात, महाराष्ट्र के अनेक शहरों तक आवागमन हेतु शिवपुरी के यात्रियों को प्रतिदिन यात्रा की सुविधा मिल सके ।

भोपाल इंटरसिटी को कोलारस एवं बदरवास में भी स्टॉपेज प्रारंभ करने के लिए पत्र लिखा है। इसी के साथ शिवपुरी में इलेक्ट्रॉनिक कोच डिस्प्ले एवं स्टेशन के बाहर के शौचालय एवं मूत्रालय,जन सुविधा केंद्र को प्रारंभ करने की बात कही है।आग्रह किया गया है ।

मध्य रेलवे के जोन में मक्सी से ग्वालियर तक के बहु उपयोगी रेलवे ट्रैक को सर्वोच्च प्राथमिकता से दोहरीकरण किए जाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, उन्होंने लोगों की सुविधा को देखते हुए शिवपुरी से पोहरी रोड पर ओवरब्रिज बनाए जाने की भी मांग की है।

रेलवे के ज्यादातर अंडर ब्रिज में बरसात के दिनों में पानी भरने के कारण आने जाने वाले लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है इसके निदान के लिए भी इस मीटिंग में चर्चा की जाएगी। झांसी से करैरा, शिवपुरी,पोहरी,श्योपुर,सवाई माधोपुर, होकर राजस्थान और मध्य प्रदेश को जोड़ने वाली नई रेलवे लाइन को लेकर भी संसद में चर्चा हुई है । रेलवे विभाग में इस आशय का प्रस्ताव विचाराधीन है ।