पिछले 5 साल में हुआ जिले में 27791 यूनिट रक्तदान, आवश्यकता है मात्र जिले में 0.5 % रक्तवीरो की- Shivpuri News

शिवपुरी।
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी महानुभावों से आग्रह किया है कि वे 1 अक्टूबर तक चलने वाले विश्व रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत रक्तदान सामाजिक एकजुटता का प्रतीक है। स्वैच्छिक रक्तदान कर असहाय व्यक्तियों की मदद करें। आमजन रक्तदान करने के लिए जिला चिकित्सालय ब्लड बैंक एवं संस्थागत यथा स्थान पर उपस्थित होकर स्वैच्छिक रक्तदान कर सकते है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने बताया कि रक्तदान सामाजिक एकजुटता का प्रतीक है इस प्रयास में सम्मिलित होकर अति गंभीर मरीज का अनमोल जीवन बचाऐं। शिवपुरी जिले की जनसंख्या 20.65 लाख है यदि आम नागरिक स्वयं जागरूक होकर कुल जनसंख्या का मात्र 0.5 प्रतिशत स्वैच्छिक रक्तदान किया जाता है तो रक्तकोष इकाई जिला चिकित्सालय शिवपुरी में कभी भी रक्त की कोई कमी नहीं आयेगी। आम नागरिकों एवं सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं से आग्रह है कि स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में आगे आये और स्वैच्छिक रक्तदान करें।

डॉ.पवन जैन ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान से हेपेटाइटिस-बी, हेपेटाइटिस-सी, सिफलिस एवं एच.आई.व्ही./एड्स, मलेरिया जैसे संक्रामक रोगों का भी बचाव किया जा सकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी रक्तदान करने से लाभ होगा। उन्होंने बताया कि शिवपुरी जिले में एक मात्र लाइसेंस प्राप्त रक्तकोष है जिसमें 2017 में 4397, वर्ष 2018 में 5024, वर्ष 2019 में 6133, वर्ष 2020 में 5989, वर्ष 2021 में 6248 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

वर्तमान में ब्लड बैंक में रक्त की बढ़ती हुई आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए जन प्रतिनिधियों रेडक्रॉस सोसायटी शिवपुरी, वरिष्ठ नागरिकों, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, नगर पालिका आदि के अध्यक्षों एवं सदस्यों, स्वयंसेवी संस्थाओं सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के युवा व्यक्तियों पुलिस/ होमगार्ड के जवानों महाविद्यालय/विश्वविद्यालय, नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड के छात्र-छात्राओं, लायन्स क्लब, रोटरी क्लब, मानवता सेवा भारती, सीआरपीएफ, आईटीबीपी के जवानों से अपील कर आग्रह किया है कि निस्वार्थ सेवा भाव की मशाल जलाये रखें।

प्रत्येक रविवार को रक्तदान अमृत महोत्सव अभियान 17 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक के अंतर्गत रक्तदान शिविरों का आयोजन जिला चिकित्सालय ब्लड बैंक एवं संस्थागत यथा स्थान किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल द्वारा जिला चिकित्सालय शिवपुरी को ब्लड कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन वैन प्रदाय की गई है जिसके अंदर रक्तदान किया जाता है।