नीला फूल पृथ्वी हमारी ब्यूटीफुल,आदर्श महिला संगठन ने किया वृक्षारोपण:गुरू और वृक्ष एक समान- Shivpuri News

शिवपुरी। समाज सेवा और पर्यावरण के हित में शहर का सक्रिय संगठन अग्रवाल आदर्श महिला संगठन ने नीला फूल पीला फूल पृथ्वी हमारी ब्यूटीफुल अभियान के तहत जगह-जगह वृक्ष लगाए जा रहे हैं। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर संगठन ने बाण गंगा पर स्थित गौशाला और छत्री पर वृक्षारोपण का किया।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष रेनू सिंघल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रश्मि अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुमन मंगल,सुषमा अग्रवाल प्रचार मंत्री, रश्मि अग्रवाल, संगीता सिंघल, कृष्णा अग्रवाल, वर्षा अग्रवाल, सुशीला अग्रवाल, मीना जैन, कविता अग्रवाल, अलका अग्रवाल, सपना अग्रवाल, सुनीता अग्रवाल, पूजा अग्रवाल, गौरी अग्रवाल,कल्पना अग्रवाल, सुशीला अग्रवाल, मनीषा अग्रवाल, रानी जैन,रश्मि अग्रवाल,प्रतिमा अग्रवाल, कविता अग्रवाल,आशा अग्रवाल,मालिमा अग्रवाल इस अवसर पर संगठन के सदस्य उपस्थित थे।

समिति की अध्यक्ष रेणू अग्रवाल ने बताया कि आज गुरु पूर्णिमा का पावन दिन है,वृक्ष भी हमे हमेशा गुरुओं की तरह शिक्षा देते हैं,गुरु हमें शिक्षित करते है,हमे ज्ञान देते है,जीने की कला सिखाते हैं ऐसे ही वृक्ष हमे हमेशा बुराई ग्रहण अर्थात कार्बनडाई आक्साईड ग्रहण करने की और समाज को अच्छाई (ऑक्सीजन) देने का गुण प्रदान करते है।

गुरु हमारे जीवन की लाइफ लाइन हैं वैसे ही वृक्ष हमारे स्वास्थ्य की लाइफ लाइन हैं। जैसे ही गुरू हमे जीवन भर शिक्षा,ज्ञान,संस्कार देते हैं वैसे ही वृक्ष हमें फल,लकड़ी और छांव देते है। जैसे हम अपने गुरुओं का सम्मान करते हैं वैसे ही हमें हमारे वृक्षों का सम्मान करते करना चाहिए।

वृक्ष लगाना ही हमारी जिम्मेदारी नहीं है वृक्ष की देखरेख करना भी हमारी जिम्मेदारी हैं। साथ ही संगठन के सदस्यों ने अधिक से अधिक वृक्ष लगाने और उनकी देख करने की शपथ ली उनका मानना है कि कम से कम हर व्यक्ति को पांच वृक्ष लगाकर उनकी देखरेख करना चाहिए वाली पीढ़ियों को यह वृक्ष उपहार देकर जाना हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं क्यो की जो वृक्ष हमे मिले हैं वह हमारी पीढ़ियों ने हमें दिए है।