Shivpuri News- ट्रफ लाइन खिसकी इस कारण नहीं बरस रहे बदरा:जिले मे 145.57 मि.मी.औसत वर्षा

शिवपुरी। ज़मीन पर बना कम दबाव का क्षेत्र जो एक रेखा में काफी दूर तक फैला हुआ हो उसे हम ट्रफ लाइन कहते हैं. सारे पदार्थ (हवा/पानी) हमेशा अधिक दबाव से कम दबाव की तरफ बढ़ते हैं तो इस क्षेत्र में कम दबाव के चलते मानसूनी हवाएं बाकी जगहों को छोड़कर इसमें प्रवेश करती हैं और इस भूभाग में अतिवृष्टि जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

यह ट्रफ लाइन वर्षो बाद शिवपुरी से गुजरी थी ऐसा माना जा रहा था कि शिवपुरी जिले के दिन अच्छे दिन वाले हैं। ट्रफ लाइन को दूसरी भाषा में कहा जाता है कि बादलो का रास्ता,लेकिन अब खबर मिल रही है कि शिवपुरी से ट्रफ लाइन खिसकी चुकी हैं इस कारण जिले के आसमान में बादल तो है लेकिन वह बरसने वाले नही है।

मौसम वैज्ञानिको का कहना है कि अब बंगाल की खाडी के बादल आऐंगें वह शिवपुरी जिले में पानी बरसा सकते है। वही वर्तमान में जिले में जिले में अभी तक 145.57 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की गई हैं। जिले में गत वर्ष आज दिनांक तक 98 मि.मी.औसत वर्षा हुई थी।

भू-अभिलेख शिवपुरी के अधीक्षक ने बताया कि जिले की औसत वर्षा 816.3 मि.मी. है। गत वर्ष जिले में कुल 1452.9 मि.मी. वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। उन्होंने बताया कि अभी तक शिवपुरी में 194.60 मि.मी., बैराड़ में 122.50 मि.मी., पोहरी में 186 मि.मी., नरवर में 185 मि.मी., करैरा में 58 मि.मी., पिछोर में 191 मि.मी., कोलारस 164 मि.मी., बदरवास में 109 मि.मी. तथा खनियाधाना में 100 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है।