पंचायत चुनाव अपडेट: 3 बजे तक सबसे ज्यादा कोलारस मेें मतदान, पुरूषों से ज्यादा महिलाओं ने दिखाई मतदान में रूचि- Shivpuri News

शिवपुरी। आज जिले में द्धितीय चरण का मतदान हो रहा है। जिसमें शिवपुरी जिले कोलारस,नरवर और पिछोर क्षेत्र में मतदान किया जा रहा है। दूसरे चरण के मतदान में मतदाताओं का जोश देखने लायक है। यहां पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं ने ज्यादा मतदान करते हुए जागरूकता दिखाई है। मतदान समाप्ति के समय तक जिले की तीनों क्षेत्रों में 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हो गया है। हांलाकि दोपहर 3 बजे तक का समय होने से समय समाप्ति होने के बाद भी जिले में कई केन्द्रो पर टोकन के बाद मतदान जारी है। जिसके चलते अभी एक्चुअल आंकडा सामने नहीं आ सका है।

प्रशासन द्धारा जारी आंकडों के अनुसार दोपहर 3 बजे तक कोलारस ब्लॉक में 81.31% नरवर ब्लॉक में 80.39% और पिछोर ब्लॉक में 79.22% मतदान हो चुका है। 3:00 बजे तक सबसे ज्यादा कोलारस विकासखंड में वोट पड़े हैं। शुक्रवार को मतदान के दौरान सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भारी भीड़ देखी गई। जिले में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को तीन ब्लाक में वोट डाले जा रहे हैं।

इस दौरान पुरूषों से ज्यादा महिलाओं ने मतदान में रूचि दिखाई। आंकडों के अनुसार कोलारस में 82.31 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया। वहीं पुरूषों का आंकडा 80 प्रतिशत पर पहुंच सका है। इसके साथ अगर बात नरवर की करें तो यहां 83.92 प्रतिशत महिलाओं और 77.38 प्रतिशत पुरूषों ने मतदान किया है। इसके साथ ही पिछोर में महिलाओं ने 83.02 प्रतिशत मतदान किया तो वही पुरूषों का आंकडा 75.91 प्रतिशत रहा।

इस दौरान 106 वर्षीय वृद्ध फोजी मान सिंह ने भी मतदान में अपनी सहभागिता निभाई। शिवपुरी जिले के पिछोर के खरगवाह मतदान केंद्र पर एक बुजुर्ग महिला मुलिया रजक ने भी मतदान किया। बुजुर्ग महिला ने मतदान केंद्र पर उत्साह के साथ पहुंचकर यहां पर लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपना वोट डाला।

मतदान करने आ रहे मतदाताओं में सुबह से ही उत्साह देखा जा है। पहले चरण में हुए खनियाधाना जनपद के चुनाव में विवाद की स्थिति को देखते हुए इस बार सुरक्षा में इजाफा किया गया है। 141 संवेदनशील और 14 अतिसंवेदनशील सहित 610 मतदान केंद्रों पर वोटिंग आज केंद्रों में से 141 संवेदनशील और कोलारस , पिछोर और नरवर की 204 ग्राम पंचायतों में 1344 सरपंच पद , 479 जनपद सदस्यों के लिए वोटिंग होगी 14 अति संवेदनशील हैं । अहम 3.37 लाख मतदाता प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे चुनौती सरपंच प्रत्याशियों के मतदान को लेकर है । 204 ग्राम पंचायतों के लिए 1344 सरपंच प्रत्याशी मैदान में डटे हैं।

देखें दूसरे चरण का आंकडा

कोलारस जनपद के लिए द्वितीय चरण में कुल मतदाता - 103697, जिला पंचायत सदस्य की संख्या 3,जनपद सदस्य की संख्या 25,सरपंच की संख्या 68,कुल मतदान केंद्र 196 बनाए गए है।