संपूर्ण समाज की बुद्धि हैं कायस्थ समाज, मंत्री विश्वास सारंग ने सामाजिक कार्यक्रम में कहा- Shivpuri News

शिवपुरी। हर समाज का अपना-अपना दायित्व है। संपूर्ण हिंदू समाज एक मानव शरीर है तो कोइ्र समाज उसका हाथ होता है, कोई समज उसका पैर, कोई समाज उसकी आंखें होंगे, कोई समाज उसका पैर होगा। यदि संपूर्ण समाज में कायस्थ समाज को देखे तो मानव शरीर की जो बुद्धि है वो कायस्थ समाज है और इसलिए बहुत जरूर है कि संपूर्ण हिंदू समाज को ठीक चलाना है तो कायस्थ समाज को ठीक चलाना ही पड़ेगा।

यह बात चिकित्सा शिक्षा एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुनर्वास विभाग के मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने चित्रगुप्त जयंती के अवसर पर कायस्थ समाज द्धारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।

मंत्री सारंग ने कहा कि हम सब हिंदू समाज के घटक है और हम सब हिंदू समाज एक हो जाए इस लक्ष्य के साथ कायस्थ समाज काम करेगा। कायस्थ समाज संपूर्ण हिंदू समाज को दिशाा दिखाने वाला समाज है इसलिए बहुत जरूरी है हम में एकता भी हो और सद्बुद्धी भी हो। हम सब मिलकर आगे बढ़े।

भाजपा सरकार हर समय गरीब के हित में कार्य करती है। आज देश में नई ऊर्जा का संचार हुआ है नई दिशा की तरफ यह देश बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हिन्दुस्तान की तस्वीर व तकदीर बदलने का काम हुआ है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, अटक से लेकर गटक तक ये देश एकता के सूत्र में बंधा है। हमें इस बात का गर्व है कि जब रूस और यूक्रेन लड़ते हैं तो मध्यस्थता में हिंदुस्तान का नाम आता है।

अति विशिष्ट अतिथि सुनील श्रीवास्तव प्रांतीय अध्यक्ष कायस्थ समाज ने संगठन की रचना एवं कार्यशैली के बारे में विस्तार से अवगत कराया और बताया कि जिले एवं तहसील स्तर पर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की सक्रिय शाखाएं हैं।

कार्यक्रम में राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त नरेंद्र बिरथरे, कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम, विशिष्ट अतिथि सुनील श्रीवास्तव प्रांतीय अध्यक्ष मप्र भोपाल, बृजेश श्रीवास्तव प्रांतीय महामंत्री, विशिष्ट अतिथि हेमंत खरे संभागीय संगठन प्रभारी ग्वालियर संभाग, अशोक सक्सेना प्रांतीय सचिव, जगदीश श्रीवास्तव संभागीय सह संयोजक, अध्यक्षता देवेंद्र श्रीवास्तव जिलाध्यक्ष अभा काय. महासभ शिवपुरी, विशिष्ट आमंत्रित अतिथि धर्मगुरू डॉ. डीके श्रीवास्तव मां बीसभुजी दरबार विजय नगर, मंदिर ट्रस्टी अध्यक्ष राजेंद्र निगम, सचिव गणपत स्वरूप श्रीवास्तव, विशेष आमंत्रित अतिथि जिला भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, गुना से आए हुए सभी जिलाध्यक्ष, महामंत्री, कायस्थ समाज मीडिया प्रभारी अजय राज सक्सेना, राहुल अष्ठाना आदि सभी पदाधिकारी व समाज बंधु मौजूद रहे।

चित्रगुप्त मंदिर से निकाली शोभा यात्रा
चित्रगुप्त जयंती पर कार्यक्रमशुभारंभ सुबह से ही हो गया था। यहां सुबह के समय भगवान चित्रगुप्त के महाअभिषेक, यज्ञ से सुबह 9 बजे प्रारंभ हुआ। साथ ही छप्पन भोग, महाआरती और मंदिर को विशेष रूप से फूल बंगला से सुसज्जित किया गया।

शाम के समय पुरानी शिवपुरी स्थित चित्रगुप्त मंदिर से चल समारोह शुरू हुआ जिसमें मंत्री विश्वास सारंग भी शामिल हुए। चल समारोह शहर के मुख्य मार्ग गुरुद्वारा चौराहे, माधव चौक से निकल कर गांधी पार्क स्थित कम्युनिटी हॉल पहुंचा।

समाज की प्रतिभाओं को किया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान समाज की प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया जिसमें सीजे बनने पर शिखा श्रीवास्तव, शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने पर अनीता सक्सेना, कोराना काल में कार्य करने पर अल्का श्रीवास्तव, अपूर्वा श्रीवास्तव, पत्रकार नीरज श्रीवास्तव व राहुल अष्ठाना को सम्मनित किया गया।

मंदिर निर्माण के लिए राशि दान देने की घोषणा
कार्यक्रम में मौजूद मंत्री सहित अतिथियों ने चित्रगुप्त मंदिर निर्माण के लिए राशि दान देने की घोषणा की जिसमें मंत्री विश्वास सारंग ने 1 लाख, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त नरेंद्र बिरथरे ने 51 हजार, जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने 21 हजार, विधायक वीरेंद्र रधुवंशी ने 51 हजार, महामंत्री गगन खटीक ने 21 हजार, प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव ने 51 हजार रूपए की राशि दिए जाने की घोषणा की।