इस बार पूरी तरह आनलाइन होगी महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया, लाड़ली लक्ष्मी को मिलेगी 25 हजार की सहायता राशि - Shivpuri News

शिवपुरी। मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार महाविद्यालय में प्रवेश हेतु कॉलेज चलो अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर महेंद्र कुमार के संरक्षण में महाविद्यालय की टीम ने विभिन्न विद्यालयों में कॉलेज में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को शासन की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से अवगत कराया।

इस दौरान विद्यार्थियों को बताया गया कि सत्र 2022-23 की प्रवेश की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही होगी। विद्यार्थियों को इसके लिए महाविद्यालय में आने की आवश्यकता नहीं है। इसके अतिरिक्त बताया कि महाविद्यालय में विद्यार्थियों के हितग्राही मध्यप्रदेश शासन द्वारा कई योजना संचालित है जिनमें गांव की बेटी, प्रतिभा किरण, विक्रमादित्य, पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप, आवास योजना मेधावी विद्यार्थी योजना आदि सम्मिलित हैं।

अभियान के संयोजक प्रोफेसर राघवेंद्र गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ किया है। इसमें कॉलेज में प्रवेश लेने वाली लाडली बेटियों को 25 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। डा यूसी गुप्ता ने बताया कि महाविद्यालय मे विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना संचालित है जो विद्यार्थियों को शिक्षण के दौरान रोजगार के अवसर उपलब्ध कराती है।

प्रोफेसर जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि महाविद्यालय की आवास योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों को आवास सहायता प्राप्त होती है। प्रोफेसर जितेंद्र धाकड़ ने मेधावी विद्यार्थी योजना के लाभ से विद्यार्थियों को अवगत कराया। प्रोफेसर वीरेंद्र कौशल ने बताया कि सेंटर सेक्टर योजना के तहत विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 10 हजार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस अभियान में प्रोफेसर रिचा गुप्ता तथा प्रोफेसर अनूप कैलासिया भी मौजूद रहे।