मंडी टैक्स चोरी: मंडी के 2 कर्मचारी सस्पेंड, व्यापारी से 5 गुना जुर्माना सहित टैक्स की वसूली - Shivpuri News

शिवपुरी। कृषि उपज मंडी (पिपरसमा) शिवपुरी से मंडी टैक्स चोरी कराने के मामले में दो कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया हैं,मंडी टैक्स चोरी करने वाले व्यापारी से पांच गुना जुर्माना बतौर मंडी टैक्स वसूला गया है। यह कार्रवाई सोमवार सोमवार को ग्वालियर से शिवपुरी आए संयुक्त संचालक आरपी चक्रवर्ती ने की। इस कार्रवाई से जिले भर की मंडियों में सोमवार से ही कसावट आना शुरू हो गई है।

निर्यात बढ़ने की वजह से शिवपुरी जिले की मंडियों से किसानों को गेहूं के 2 हजार से ऊपर भाव लग रहे थे। इस कारण समर्थन मूल्य खरीदी की बजाय किसानों ने ज्यादातर गेहूं व्यापारी को बेचा है। लेकिन मंडी अधिकारी व कर्मचारियों की मिलीभगत से प्रांगण से ही बिना गेटपास काटे मंडी टैक्स चोरी कराई जा रही थी।

जानकारी मिल रही हैं कि शिवपुरी मंडी प्रांगण से गेहूं भरकर कोटा के लिए निकले ट्रक क्रमांक आरजे 28 जीए 3256 को पकडा गया था और इस मामले में कलेक्टर सहित मंडी बोर्ड अधिकारियों को सूचित किया। लेकिन शिवपुरी मंडी में फ्लाइंग गठित होते हुए एक भी कर्मचारी अथवा सचिव मौके पर नहीं आए।

सोमवार को संयुक्त संचालक ग्वालियर शिवपुरी मंडी पहुंचे। वास्तविक हकीकत सामने आते ही तत्काल प्रभाव से सहायक उप निरीक्षक दयाराम कोली और शशि महाजन को निलंबित कर दिया है। हालांकि सचिव के खिलाफ अभी कार्रवाई नहीं की है।

पांच गुना की कार्रवाई में व्यापारी से लगभग 51 हजार रु.शुल्क वसूला

सांठगांठ करके बिन गेट पास के सीधे कोटा परिवहन मामले में गेहूं की कीमत के आधार पर संबंधित व्यापारी से पांच गुना जुर्माने के रूप में लगभग 51 हजार रुपए की राशि जमा कराई है। संयुक्त संचालक के शिवपुरी मंडी आते ही व्यवस्थाएं चाक चौबंद नजर आईं। जो कर्मचारी सामान्य कपड़ों में रहते थे,वर्दी पहनकर डाक लगवाते दिखे।

मंडी टैक्स चोरी मामले की जांच अभी चल रही है

मंडी टैक्स चोरी में दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। कोटा नाका पर चौबीस घंटे के लिए फ्लाइंग गठित कर दी है। मुरैना जिले में भी अलग फ्लाइंग की व्यवस्था की है। शिवपुरी में मंडी टैक्स चोरी मामले की जांच अभी चल रही है, जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई अवश्य करेंगे। -
आरपी चक्रवर्ती, संयुक्त संचालक,मंडी बोर्ड आंचलिक कार्यालय ग्वालियर