हनुमान जयंती: हनुमान मंदिरों पर तैयारी शुरू, पढ़िए सिद्ध हनुमान मंदिर पर क्या है कार्यक्रम - Shivpuri News

शिवपुरी- राम भक्त हनुमान जी के भव्य जन्म महोत्सव की तैयारियां नगर में वृहद स्तर पर जारी है। इसी क्रम में शहर के एबी रोड स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर भव्य श्री हनुमान जन्म महोत्सव को लेकर व्यापक तैयारियां के साथ श्रद्धालुओं का आमंत्रित किया गया है।

यहां मंदिर से जुड़े चरण सेवक के द्वारा 16 अप्रैल को श्री हनुमान जन्म महोत्सव के अवसर पर जहां विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी तत्पश्चात प्रात: 5:30 बजे भोग लगाने व पूजन के पश्चात सुबह 6 बजे से समस्त श्रद्धालु जनों के लिए प्रसादी के रूप में विशाल भंडारे की व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर संध्याकालीन समय में श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर बुलंदशहर उत्तर प्रदेश के विनीत लोकेश एण्ड पार्टी के कलाकारों द्वारा भजन संध्या के साथ अद्भुत झांकियों का सुंदर प्रदर्शन, एवं छप्पन भोग प्रसाद का भव्य आयोजन भी श्री श्री मंशापूर्ण हनुमान जी महाराज बाबा के दरबार मे होने जा रहा है समस्त श्रद्धालुओं से सहपरिवार पधारकर धार्मिक आयोजन को सफल बनाकर, पुण्य लाभ अर्जित करने की अपील आयोजक चरण सेवक परिवार के द्वारा की गई है।

श्री खेड़ापति मंदिर पर सजेगा दरबार, भण्डारे के साथ होगा सुन्दरकाण्ड पाठ

शहर के प्राचीन झांसी रोड़ स्थित प्रसिद्ध श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर पर भी श्री हनुमान जन्मोत्सव को लेकर श्री खेड़ापति सरकार भक्त मण्डल व मंदिर प्रबंधन की ओर से व्यापक व्यवस्था की गई है। यह जानकारी देते हुए श्री खेड़ापति मंदिर महंत लक्ष्मणदास त्यागी महाराज ने बताया कि पहली बार वृन्दावन से 151 भोग का प्रसाद श्री खेड़ापति दरबार में लगाया जाएगा, मंदिर में संगीतमय सुन्दरकाण्ड पाठ दोप.2 बजे से होगा जबकि प्रात: पूजन पश्चात आमजन व श्रद्धालुओं के लिए भंडारे की व्यवस्था दिन भर की गई है।

मंदिर में भजन-कीर्तन, सत्संग जैसे अनेकों कार्यक्रम भी आयोजित होंगें। समस्त धर्मप्रेमी जनों से अधिक से अधिक संख्या में श्री खेड़ापति दरबार मंदिर पहुंचकर धर्म लाभ प्राप्त करने का आग्रह मंदिर प्रबंधन व श्री खेड़ापति सरकार भक्त मण्डल की ओर से किया गया है। श्री हनुमान जन्मोत्सव को लेकर मंदिर पर आकर्षक सजावट भी की गई है जो सभी के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

श्री बांकड़े हनुमान मंदिर पर उमड़ा श्रद्धा का हुजूम, ट्रैफिक प्रभारी व टीआई ने मंदिर महंत के साथ किया भ्रमण
श्रीहनुमान जयंती महोत्सव के अवसर पर कोरोना काल के बाद हालात सामान्य होने पर अब श्रद्धालुओं का मोड़ सर्वाधिक रूप से मंदिरों की ओर हुआ है। यही वजह है कि एक बार फिर से बड़े उत्साह और उल्लास के साथ प्राचीन सिद्ध क्षेत्र श्री बांकड़े हनुमान मंदिर पर भी श्रद्धा का हुजूम उमड़ता और यहां श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था जुटाने को लेकर मंदिर महंत डॉ.गिरीश जी महाराज के साथ ट्रेफिक प्रभारी रणवीर यादव व टीआई देहात थाना विकास यादव ने भ्रमण किया व आवश्यक व्यवस्था यहां सुनिश्चित की।

बांकड़े मंदिर के लिए यह रहेगी वाहनों के आवागमन की व्यवस्था

इसके साथ ही हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर यातायात विभाग द्वारा बांकडे मंदिर की ओर जाने वाले वाहनों के लिए रूट व्यवस्था इस प्रकार तैयार की है। कोई भी भारी वाहन जैसे बस, ट्रक,भूसे के ट्रैक्टर आदि सुरवाया फोरलाइन,आईटीआई तिराहा,गुना नाका, ग्वालियर नाका से बांकड़े मंदिर की तरफ प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

उन्हें पड़ोरा होते हुए ही शिवपुरी एवं झांसी की ओर आना और जाना पड़ेगा। यह व्यवस्था सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक लागू रहेगी। बांकड़े मंदिर व्यवस्था इस प्रकार रहेगी जिसमें फोर व्हीलर एवं टू व्हीलर वाहन मंदिर परिसर तक जा सकेंगे लेकिन उन्हें वापसी कोटा गांव होते हुए ही आना पड़ेगा एवं ऑटो पार्किंग मंदिर के प्रथम द्वार झांसी रोड पर ही रहेगी ऑटो चालक मंदिर परिसर तक अपनी ऑटो नहीं ले जा सकेंगे।