घटस्थापना के साथ जिले में नौ दिन तक चलेगी मां की आराधना,हिंदू नववर्ष का धूमधाम के साथ स्वागत- Shivpuri News

शिवपुरी। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत 2079 हिंदू नववर्ष आज से प्रारंभ हो गया है और इसी के साथ ही 9 दिनों तक चलने वाला नवरात्र उत्सव की भी शुरुआत हो गई है। इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना की जाती है। आज दो शुभ मुर्हुतों में घट स्थापना की गई और इसके साथ ही नवरात्रि महोत्सव आगाज किया गया।

इस दौरान अंचल भर में पारंपरिक मेलों की भी शुरुआत हो गई है। नववर्ष के स्वागत में हिंदूवादी संगठन शहर के प्रमुख चौराहों पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। कई स्थानों पर राहगीरों को शीतल पेयजल और ठंडाई का वितरण किया जा रहा है। वहीं केसरिया तिलक लगाकर लोगों का अभिनंदन हो रहा है।

सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भक्तों की टोली मंदिरों के लिए रवाना हो गई। शहर के प्रमुख चार प्राचीन राजराजेश्वरी मंदिर, कैला देवी मंदिर, काली माता मंदिर और सिद्धेश्वर मंदिर पर भक्त मां की पूजा के लिए पहुंचना शुरू हो गए। मंदिरों पर नवरात्रि की तैयारी पूर्व में ही पूर्ण हो चुकी थी और नवरात्रि से पूर्व मंदिरों पर आकर्षण लाइटिंग आकर्षण का केन्द्र रहीं।

सुबह मां के दरबार में भक्तों का तांता लग गया और दोपहर तक यह सिलसिला जारी रहा। सुबह से ही चौराहों पर हिंदूवादी संगठनों और विभिन्न समाजसेवी संगठनों ने स्टॉल लगाकर सेवाभावी कार्य शुरू किए। बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने राहगीरों को केसरिया तिलक लगाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दीं और उनका अभिवादन किया। शहरभर में घर-घर केसरिया ध्वज लगाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दी गईं।