आम आदमी के गर्मी से लड़ने वाली जंग हुई महंगी, फ्री में मिलने वाला नीबू 400 रूपए तक बिका: दारू सस्ती नींबू महंगा - Shivpuri News

शिवपुरी। महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए अब नींबू का स्वाद भी फीका पड़ गया है। नींबू एकाएक महंगा हो गया है। शिवपुरी के बाजारों में नींबू की कीमत 300 रुपए तक जा पहुंची है। नींबू के बढ़े हुए दामों के चलते गरीबों की थाली से नींबू दूर होता जा रहा है। जबकि नींबू पानी भीषण गर्मी से राहत पाने का अचूक इलाज है। जिसे पीकर राहत तो मिलती है इसके साथ ही स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी लाभदायक होता है। लेकिन नींबू खरीदना आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया है।

महाराष्ट्र में नींबू की फसल सबसे ज्यादा होती है। ज्यादातर राज्यों में नींबू महाराष्ट्र से ही पहुंचता है। नींबू का मंहगा होने का कारण बीते बारिश के सीजन में अत्यधिक वर्षा का होना बताया जा रहा है। जिसमें नींबू की फसल बड़ी मात्रा में तबाह हो गई थी।

नींबू पहुंचा 300 रुपए पार


शिवपुरी के कोर्ट रोड़ स्थित सब्जी मंडी में दुकान लगाने वाले मुबीन खान ने बताया बरसात के दिनों में यह नींबू उन्होंने 5 रुपए और 10 रुपए किलो के भाव मे बेचा था। परंतु अत्यधिक बारिश के चलते नींबू की फसल खराब हुई थी। बड़ी मंडियों से आने वाला नींबू शिवपुरी में महंगा आ रहा है। शिवपुरी की मंडी में 400 रुपए प्रति किलो भी नींबू बेचा गया है।

शराब सस्ती नींबू महंगे

महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष इंदु जैन का कहना है कि पेट्रोल डीजल के प्रकोप से जनता अभी बाहर नहीं निकल पाई थी। और अब नींबू के दाम सातवें आसमान को छू रहे हैं। सरकार जनता की जेबों को निचोड़ने में लगी हुई है। सरकार शराब के दामों को सस्ता कर क्या संदेश देना चाहती है। सरकार ने महंगाई बढ़ाकर आम नागरिक का शुकून तक छीन लिया है। जल्द ही सरकार को आम नागरिकों के हित के बारे में सोचना होगा।