16 वर्षीय लाडो के हाथ कर रहे थे पीले: परिजन बोले हम गरीब है हमे चक्कर में मत डालो - karera News

करैरा
। हैलो चाइल्ड लाइन आज अमोला थाना क्षेत्र के वीरपुर गांव में एक 16 साल की लड़की का बाल विवाह हो रहा है। आप उसे रुकवा दें। यह जानकारी शुक्रवार को 11.30 बजे चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर एक सूचनादाता ने दी। सूचनादाता ने नाम गोपनीय रखने का भी अनुरोध किया,जिस पर चाइल्ड लाइन सेंटर कोऑर्डिनेटर ने उसे भरोसा दिलाया कि 1098 पर सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम हमेशा गोपनीय रखा जाता है।

सूचना मिलने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने करैरा परियोजना अधिकारी प्रियंका बुनकर को मौके पर जाकर जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए गये। परियोजना अधिकारी प्रियंका बुनकर ने बताया कि मौके पर जाकर जब परिजनों से बालिका की उम्र के संबंध में पूछा तो उन्होंने लड़की की उम्र 21 वर्ष होना बताया,जब उनसे उम्र का प्रमाण मांगा तो उन्होंने आधार कार्ड दिखाया,जिसके अनुसार बालिका की उम्र 16 वर्ष है।

परिजनों को बताया गया कि लड़की का 18 साल की उम्र से पहले विवाह करना कानूनी अपराध है,इसमें पूरे परिवार और रिश्तेदारों को जेल होगी। काफी देर तक समझाने के बाद आखिर में परिजनों ने उम्र पूरी नहीं होने तक विवाह नहीं करने का लिखित शपथपत्र दिया। सेक्टर सुपरवाइजर नेहा दीक्षित एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीना राजपूत और नीता जोशी, पुलिस विभाग के बीट प्रभारी हरदयाल जोशी व आरक्षक नागेन्द्र जाट तथा शिक्षक अशोक लोधी भी मौक़े पर मौजूद रहे। सभी के द्वारा परिजनों को समझाया गया।