बीट दल ने सुलझाया केवल और नेपाल आदिवासी के मध्य सीमांकन संबंधी आपसी विवाद - Shivpuri News

शिवपुरी।
संभागायुक्त ग्वालियर एवं कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह के नेतृत्व में प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बीट समाधान केन्द्र बनाए गए है जिसमें गठित बीट दल के सदस्यों द्वारा आज मंगलवार को तहसील पोहरी अंतर्गत ग्राम सौंसा में ग्रामीणों की आपसी सहमति से विवादों को सुलझाया गया।

बीट समाधान केन्द्र के द्वारा तहसील पोहरी ग्राम सौंसा निवासी केवल पुत्र हरी आदिवासी और नेपाल पुत्र मिश्री आदिवासी के बीच सीमांकन संबंधी आपसी विवाद को समझौता के आधार पर निराकरण किया गया। जिसमें ग्राम सौंसा के भूमि सर्वे नम्बर 550, रकबा 0.33 हेक्टेयर पर आवेदक केवल पुत्र हरीसिंह आदिवासी निवासी सौंसा एवं अनावेदक नेपाल पुत्र मिश्रा आदिवासी की भूमि सर्वे नम्बर 551 रकबा 0.55 हेक्टेयर भूमि के संबंध में मौके पर अपनी-अपनी भूमि का पता नहीं था।

दोनों एक-दूसरे की भूमि पर काबिज थे जिसके संबंध में बीट समाधान केंद्र के सदस्यों द्वारा आवेदक एवं अनावेदक को आपसी विवाद को सुलझाने हेतु बीट समाधान केन्द्र पर बुलाया गया। दोनों को बीट दल के सभी सदस्यों के द्वारा समझाने पर दोनों के बीच आपसी सहमति से विवाद को सुलझाने की सहमति बनी और आज मंगलवार को दोनों को मौके पर बुलाकर आपसी विवाद को सहमति से सुलझाकर निराकरण किया गया।

दोनों पक्ष बीट समाधान केन्द्र के द्वारा आपसी सहमति से हुए इस निराकरण से प्रसन्न है और ग्रामीण जनों को भी आपसी सहमति से निराकरण करने हेतु प्रेषित कर रहे है और बीट समाधान केन्द्र के शीघ्र निराकरण किए जाने के इस पहल की प्रशंसा कर रहे है।