नल जल योजना: खराब काम करने वाले ठेकेदार पर होगी कार्यवाही कलेक्टर ने कहा - Shivpuri News

शिवपुरी।
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को नल जल योजना के संचालन के संबंध में निर्देश दिए हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों में पानी की टंकी और नल लाइन का काम किया जा रहा है। इसमें निम्न गुणवत्ता का कार्य नहीं होना चाहिए। जहां कहीं काम अपूर्ण है उसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

सोमवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने नल जल योजना की समीक्षा की तब उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए। सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा है कि 22 से 27 मार्च तक सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में ग्राम सभाएं आयोजित करना है। ग्राम सभा में जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी दें। अब स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा नल जल योजना का संचालन किया जाएगा, इस बारे में बताया जाए। अभी सचिव प्रशिक्षण केंद्र में स्व सहायता समूह का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। स्व सहायता समूह को नल जल योजना के संचालन की जानकारी दी जा रही है।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि इस अभियान की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। जो ठेकेदार खराब काम कर रहे हैं उन पर कार्यवाही की जाए। ठेकेदार द्वारा हर घर नल से जल पहुंचाने के कार्य में सड़कों की खुदाई की जा रही है। खुदाई के बाद सड़कों की मरम्मत समय पर होना चाहिए और मरम्मत में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए अन्यथा संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई होगी।

अंतर विभागीय बैठक में बीट समाधान पर चर्चा करते हुए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि अभी राजस्व व पुलिस विभाग के समन्वय से बीट समाधान व्यवस्था संचालित की जा रही है। इसमें अन्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी अब जुड़ेंगे जिससे विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर किया जा सके।