बेरोजगारों से डबल वसूली: व्यापम परीक्षा के कारण दोगुना किया बस का किराया, सवारी भी डबल- khaniyadhana News

खनियाधाना। नगर से भोपाल इंदौर चलने वाली बसों के द्वारा व्यापम की परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों से जमकर मौके का फायदा उठाकर अवैध किराया वसूली की गई हैं। बेरोजगार वर्षों से शिक्षक भर्ती की राह देख रहे थे, और काफी समय बाद परीक्षा देने का समय आया तो बस ऑपरेटरों के द्वारा अवैध किराया बसूली कर छात्र छात्राओं का आर्थिक शोषण किया गया।

खनियाधाना के जिन छात्र-छात्राओं का परीक्षा केंद्र भोपाल इंदोर था उनको परीक्षा देने जाने का एक मात्र साधन खनियाधाना से भोपाल होकर इंदौर चलने वाली स्लीपर कोच बसें हैं यहां पर कोई रेल सुविधा तो है नहीं इसलिए मजबूरी में छात्र छात्राओं को बसों से सफर करना पड़ा।

जानकारी देते हुऐ नगर के छात्र गौरव सोनी,मयंक सोनी आशीष आदि ने बताया कि हमें परीक्षा देने के लिए निर्धारित किराऐ से भी दुगना किराया देकर परीक्षा देने जाना पड़ा। बस के जो सीट अलॉट करते हैं उनका कहना है कि हमारे बस के मालिक के द्वारा 30 मार्च तक किराये में वृद्धि कर दी गई हैं इसलिये इसे किराए में सीट अलॉट होगी ।

नगर में अंबे टेबल्स, कमला टेबल्स के कई बसे संचालित हैं, जिनके द्वारा निर्धारित दरों से अधिक किराया छात्र-छात्राओं से वसूला गया हैं और प्रशासन कभी इस बसों की जांच तक नहीं की न तो इनके स्टाफ कभी निर्धारित गणवेश में रहते हैं और न ही बसों में किराया सूची चस्पा है फास्ट बॉक्स के नाम पर खाली डिब्बा लगे रहते हैं।

बस की क्षमता से अधिक सवारिया भर कर, नागरिकों की जान जोखिम में डालने में लगे हैं। नगर के व्यापम की परीक्षा देने गए छात्र छात्राओं ने प्रशासन से मांग की हैं कि इंदौर भोपाल की ओर चलने बाली इस बसों की किराया वसूली सहित फिटनेस आदि की जांच की जाए एवं अवैध वसूली कर रहे इस संचालको पर चालानी कार्यवाही की जाना चाहिऐ।

इनका कहना है
आपके द्वारा मामला मेरे संज्ञान में लाया गया हैं मे बसों के संचालकों द्वारा जो अवैध वसूली की गई हैं उन कार्यवाही की जावेगी -
सुधाकर तिवारी ,तहसीलदार खनियाधाना

हमसे भोपाल जाने के 600 रुपये लिए और हमें किराए की पर्ची तक नहीं दी हैं
रविन्द्र कोली,परीक्षार्थी

इनका कहना है
अगर निर्धारित किराऐ से ज्यादा वसूली की जा रही हैं तो ये गलत हैं अभी मे टेनिग मे हू वापिस आकर इनकी जांच कर चालानी कार्यवाही की जावेगी -
तिमेष छारी नगर निरीक्षक थाना खनियाधाना