बजरंग दल ने मनाई छत्रपति शिवाजी व गुरूजी की जयंती- Bairad News

Bhopal Samachar
बैराड़। आज बैराड़ में विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल प्रखंड बैराड़ द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक माधव सदाशिव राव गोलवलकर जी व हिंदू हृदय सम्राट मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती नगर के मेन चौराहे राम जानकी मंदिर के सामने शाम 7 बजे दीप प्रज्वलित कर श्रद्धा सुमन अर्पित की।

इस अवसर पर बजरंग दल प्रखंड संयोजक प्रिन्स प्रजापति ने बताया कि गुरूजी माधव सदाशिवराव गोलवलकर जी ने अपना संपूर्ण जीवन राष्ट्र और संघ के लिए समर्पित कर दिया था इसके साथ ही श्री प्रजापति ने छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनकी एक प्रसिद्ध घटना बड़े ही ओजस्वी तरीखे से बर्णन करते हुए बताया कि सन 1659 में बीजापुर की बड़ी साहिबा ने अफज़ल खान को 10 हज़ार सैनिकों के साथ शिवाजी राजे पर आक्रमण करने के लिए भेज दिया।

ऐसा माना जाता है कि अफज़ल खान शिवाजी से दो गुना शक्तिशाली था. लेकिन शक्ति से ही सबकुछ नहीं होता. बुद्धिमत्ता ही मनुष्य की सबसे बड़ी पूँजी है अफज़ल खान बहुत निर्दयी था अफज़ल खान ने युद्ध से पहले बीजापुर से प्रतापगढ़ किले तक कई मंदिरों को तोड़ा और कई बेगुनाह लोगों को मारा डाला उसने सोचा की अगर मैं मंदिर तोड़ दूंगा तो शिवाजी बाहर आयेंगे।

हुआ भी ऐसा ही शिवाजी महाराज की सेना ने अफज़ल खान से छापामार तरीके से युद्ध लड़ा अफज़ल खान को युद्ध में शिवाजी का पलड़ा भारी नज़र आया तो उसने युद्धविराम देकर शिवाजी के सामने मुलाकात का प्रस्ताव रखा, भोजन समाप्त होने के बाद अफज़ल खान शिवाजी से गले मिलने के बहाने चाकू मारना चाहता था लेकिन शिवाजी ने लोहे से बना कवच पहन रखा था, जिसमे से चाकू आर-पार नहीं हो सका था इस साजिश का अंदेशा होते ही शिवाजी ने अपने खंजर से अफज़ल खान को मार डाला।

इसके साथ प्रिन्स प्रजापति ने बताया कि छत्रपति शिवाजी ने 50 वर्ष की उम्र में मराठा साम्राज्य के अलावा कई अन्य स्थानों पर अपना राज्य स्थापित कर लिया था इसके पश्चात शिवाजी महाराज का स्वास्थ्य ठीक नहीं था और 5 अप्रैल 1680 को शिवाजी महाराज की मृत्यु हो गई।

इस अवसर पर विहिप जिला सह सत्संग प्रमुख दिलीप मरैया, प्रखंड अध्यक्ष सोनू व्यास, प्रखंड उपाध्यक्ष राघवेंद्र बंसल, प्रखंड मंत्री अंकित गुप्ता, प्रखंड संयोजक प्रिन्स प्रजापति,विवेक जैमिनी सह संयोजक, योगेश बर्मा,छोटू ओझा, अजमेर चंदेल, रवि सोनी, छोटू रावत,रानू मुदगल,गोलू झा, अरविंद, नीरज, अरूण, नागेश, नंदकिशोर, रामकुमार, लड्डू, शिशुपाल, अमन, गौरव सहित दो दर्जन से अधिक की संख्या में बजरंग दल प्रखंड बैराड़ के कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।
G-W2F7VGPV5M