यौन शिक्षा देने के साथ ही गुड टच बैड टच के बारे में बताना भी एक आवश्यक विषय है: TI पूनम सविता- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
चाइल्ड लाइन शिवपुरी द्वारा ग्राम कठमई में बच्चों एव माँ के साथ ओपन हाउस कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में महिला थाना प्रभारी टीआई पूनम सविता द्वारा बच्चों को सुरक्षित एव असुरक्षित स्पर्श के बारे में विस्तार से बताया टीआई पूनम सविता ने कहा कि हमारा समाज विकसित हो रहा है इसके साथ ही में मनुष्य की आपराधिक भावना भी बढ़ रही है।

मानव के पिछले युग में कई बदलाव देखने को मिले है। कुछ समय पहले आपराधिक दिमाग वाले लोग समाज की वस्तुओं को निशाना बनाते थे, लेकिन हाल के वर्षों में ये छोटे बच्चों और शिशुओं को निशाना बनाने लगे हैं. छोटे बच्चों और शिशुओं को वो लोग निशाना बनाने लगे हैं क्योंकि इन्हें मालूम है कि कम उम्र के बच्चे कमजोर व नासमझ होते हैं और दूसरों से जल्दी घुल-मिल जाते हैं व दूसरों पर जल्दी विश्वास भी कर लेते हैं। इस तरह के ज्यादातर अपराधी घर में से ही या आस-पड़ोस या जान पहचान वाले ही होते हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों की माँ से महिला थाना प्रभारी टीआई पूनम सविता ने कहा कि बच्चों के प्रति बढ़ते अपराध का मुख्य कारण बच्चों में जागरूकता की कमी होती हैं। माता–पिता अपना कर्तव्य केवल अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा, खाना-पीना, कपड़े पहनना, बड़ों का सम्मान करना और अच्छे संस्कार देने तक सीमित मानते हैं। लेकिन वर्तमान समय में बच्चों को यौन शिक्षा देने के साथ ही उन्हें सुरक्षित स्पर्श एव असुरक्षित स्पर्श के बारे में बताना भी एक जरुरी विषय है. माता-पिता अपने बच्चों को सुरक्षित स्पर्श एव असुरक्षित स्पर्श Good Touch and Bad Touch के बारे में बताना कम जरूरी समझते हैं और संकोच भी करते हैं, जिसके कारण बच्चे यौन शोषण के शिकार होते हैं।

टीआई पूनम सविता ने बच्चों से कहा कि जब कोई आपको इस तरह से छुए Touch करे कि आपको उससे बुरा लगे तो ये बैड टच होता है. अगर कोई अनजान व्यक्ति प्राइवेट पार्ट्स गलत तरीके से छूने की कोशिश करे तो यह बैड टच होता है.हम अपने बच्चों को ये समझा सकते हैं कि हमारे शरीर में कुछ अंग ऐसे होते हैं जो सब को दिखते हैं परंतु कुछ अंग ऐसे होते हैं जिन्हें सिर्फ और सिर्फ हम देख या छू सकते हैं. उन्हें हम प्राइवेट पार्ट्स कहते हैं. बच्चों को बताएं कि उनके प्राइवेट पार्ट्स कौन से हैं, और बच्चों को ये बताएं कि शरीर के इन हिस्सों को किसी को न छूने दें।

और कोई आपको वहां छुए तो आपको उसका विरोध करना है और जोर से चिलाना है और उस व्यक्ति से दूर होकर अपने माता या पिता को बताना है इस क्षेत्र में खास रोल माता पिता का है बच्चे के बदलते व्यवहार के बारे में आपको जानकारी रखनी चाहिए। ऐसे में छोटी उम्र में ही बच्चों के साथ विश्वास का रिश्ता कायम करना बेहद जरूरी हो जाता है। बच्चों और माता-पिता में प्यार और भरोसेमंद बंधन बनाना आवश्यक है।

जहां बच्चे बिना डर के आपको कुछ भी बता सकते हैं। बच्चों के साथ ऐसा व्यवहार रखे कि वह आप से हर बात शेयर करें क्योंकि अक्सर देखा गया है कि इन मामलों में ऐसी हरकत करने वाला जान पहचान वाला या रिश्तेदार ही होता है और जब बच्चा उनकी शिकायत आपके पास लेकर आए तो उस पर चिलाये नही।

बच्चे के अंदर सबसे बड़ा डर ये ही होता है कि में अपने जान पहचान या रिश्तेदार जिसने ये हरकत करी उसकी शिकायत करूंगी तो माता या पिता मुझे ही न डांटे इसी स्तिति में बच्चों की बात को पूरा सुने समझे साथ ही बच्चों को अपने शरीर का मालिक बनने दें जब बच्चे 3–4 साल के हो जाए तो उन्हें समझाये कि उनके शरीर पर केवल उनका ही अधिकार है। अगर किसी के द्वारा उनके शरीर को छूना अच्छा न लगे तो उसका कड़ा विरोध करें और ऐसी बाते आपको आकर जरुर बताएं साथ ही पुलिस महिला हेल्प लाइन 1090 या चाइल्ड लाइन 1098 पर भी निसंकोच होकर अपनी बात रखे आपकी पूर्ण मदद की जाएगी।

कार्यक्रम में सिटी समन्वयक नोडल चाइल्ड लाइन शिवपुरी सौरभ भार्गव ने कहा कि बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाना सबसे ज़रूरी है और बच्चों के मन से डर दूर करें अगर उन्हें कोई गलत तरीके से छूने की कोशिश करे तो वे प्रताड़ित करने वाले से डरे नहीं बल्कि प्रताड़ित करने वाले से बचने के लिए शोर मचाए एव उससे दूर होकर शोर मचाने की तरकीब बच्चों को सिखाएं ताकि आसपास के लोग उसकी चीख सुनकर तुरंत उसके मदद को आ सकें,साथ ही चाइल्ड लाइन 1098 पर इसकी सूचना दे।

1098 चाइल्ड लाइन किस तरह काम करती है इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी

कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को कोविड 19 से बचाव हेतु एव टीकाकरण करवाने के लिए भी जागरूक किया गया एव सभी को मास्क वितरित किए गए साथ ही महिला हेल्पलाइन 1090 एव चाइल्ड लाइन 1098 सम्बंधित पोस्टर एव पम्पलेट वितरित किये गए

कार्यक्रम में महिला थाना प्रभारी टीआई पूनम सविता, चाइल्ड लाइन सिटी समन्वयक सौरभ भार्गव, सेंटर समन्वयक अरुण कुमार सेन महिला थाना से सुश्री कल्पना शर्मा, राइस खान चाइल्ड लाइन टीम शिवपुरी से टीम मेम्बर हिमत सिंह , श्रीमती संगीता चवण , समीर खान , सुल्तान सिंह, अपसार बानो , विनोद परिहार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शशिकांता भार्गव , साहयाक कमला कुशवाह उपस्थित थीं।
G-W2F7VGPV5M