NEW YEAR पर ठंड का ग्रहण, बारिश से बदला मौसम, 48 घंटे तक ऐसा ही रहेगा मौसम- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी जिले सहित अंचलभर में सुबह 5 बजे से रुक-रुककर बारिश हो रही है। वहीं मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए हुए हैं। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक उत्तर में काफी बर्फबारी की वजह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम का यह हाल 28 और 29 दिसंबर तक रहेगा। 30 दिसंबर से प्रदेशभर में कोहरा छा सकता है। 31 दिसंबर और 1 जनवरी को अच्छी ठंड रहेगी। दिन का तापमान काफी नीचे आएगा।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय घेरे के रूप में सक्रिय है। एक ट्रफ लाइन पश्चिमी मध्यप्रदेश से गुजर रही है। पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में चक्रवातीय गतिविधियां अरब सागर के काफी पास हैं। इसी कारण बहुत ज्यादा नमी आ रही है। इसका असर ट्रफ लाइन में काफी अस्थिरता के साथ दिखाई देने लगा है। इसी के चलते इसका असर मप्र सहित कई राज्यों में देखने को मिल रहा है।

वहीं शिवपुरी सहित ग्वालियर-चंबल संभाग और नीमच, मंदसौर, आगर, शाजापुर, राजगढ़, विदिशा में हल्की बारिश हो रही है। जिससे मौसम में काफी ठंडक आ गई है और तापमान काफी नीचे आ गया है। भोपाल, सागर, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा और शहडोल में 28 दिसंबर से 29 दिसंबर तक हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं छोटे ओले गिर सकते हैं। बारिश रबी की फसल के लिए फायदेमंद बताई जा रही है। अभी किसान खेतों में ट्यूबवेल चलाकर पानी दे रहे हैं। बारिश होने से उनका डीजल का खर्च बच जाएगा।