एनिमिया जागरूकता सप्ताह: एनिमिया के लक्षण बताए, बालिकाओं को आयरन टेबलेट वितरित की- Shivpuri News

शिवपुरी। एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के अंतर्गत आयरन डिफिशिएंसी एनीमिया जागरूकता सप्ताह जिले में दिनांक 26 नवंबर से 2 दिसंबर तक मनाया जाएगा। आज इस कार्यक्रम का उद्घाटन शासकीय आदर्श कन्या विद्यालय शिवपुरी मे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन द्वारा किया गया मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में ए एन सी क्लीनिक, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्रों पर एनीमिया से मुक्ति की जानकारी दी जाएगी।

इस संबंध में आगे बताते हुए कहा की प्रत्येक 10 में से 7 बच्चे, 10 में से पांच की किशोरिया, 10 में से 3 किशोर, 10 में से 5 महिलाओं में खून की कमी मिलती है। एनीमिया के लक्षण थकान लगना ,सांस फूलना, हाथ और पैरों का सुन्न पड़ना, दैनिक कार्यों में थकावट, आंखों के नीचे कालापन,बार बार बीमार पड़ना, ध्यान और एकाग्रता में कमी पैरों इत्यादि में सूजन बनी रहना इस सब का मुख्य कारण एनीमिया है।

इसके साथ ही सभी 200 बालिकाओं को आयरन की टेबलेट का वितरण किया तथा उन सभी बालिकाओं को आयरन की टेबलेट के साथ पौष्टिक आहार लेने की शपथ दिलाई गई इस कार्यक्रम का संचालन डॉ शीतल प्रकाश व्यास जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवपुरी ने किया इस कार्यक्रम में श्री सुनील जैन एलडीसी एम आई एस क्षेत्र शिवपुरी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इस कार्यक्रम में प्रधानाचार्य के साथ साथ स्कूल के समस्त शिक्षक गण एवं स्टाफ उपस्थित रहे।