GMC में मेजर सर्जरी की सुविधा नए साल में शुरू हो जाऐगी, OT बनाने की तैयारी तेज: सामान्य मरीजो के ऑपरेशन शुरू

शिवपुरी। शिवपुरी का मेडिकल कॉलेज जिसे हमारे नेताओ ने कागज के टूकडे की संज्ञा दी थी,अब उसमें शिवपुरी के नागरिको को स्वास्थय सुविधाओ का लाभ मिलना शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि शासकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) शिवपुरी के नए हॉस्पिटल में लंबे इंतजार के बाद ऑपरेशन थिएटर को चालू करने का काम शुरू हो गया है।

जीएमसी हॉस्पिटल में निचली मंजिल पर ऑर्थो व ईएनटी के ऑपरेशन थिएटर बनकर तैयार हो गए है। हालांकि यहां दो दिन से अभी सामान्य मरीजों के ऑपरेशन शुरू कर दिए हैं। पहले दिन हड्‌डी रोग से संबंधित तीन मरीजों की सर्जरी की गई। वहीं एक ईएनटी मरीज की सर्जरी की गई है।

जीएमसी हॉस्पिटल शिवपुरी की पांचवी मंजिल पर सारी मेजर ओटी हैं। कंपनी द्वारा मेजर ऑपरेशन थिएटर तैयार कराए जा रहे हैं। सारी मेजर ओटी तैयार होने में करीब सवा महीने का वक्त लगने की बात कही जा रही है। कोरोना संक्रमण का दौर खत्म होने के बाद से ही ओटी सुविधा का इंतजार चल रहा था। अब चूंकि कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। मेजर ऑपरेशन के लिए गंभीर मरीजों को सवा महीने तक इंतजार करना होगा। जीएमसी में अभी सामान्य ऑपरेशन की सुविधा मरीजों को मिल पाएगी।

मेजर ओटी के लिए चिकित्सा उपकरण आ रहे,मेजर सर्जरी जल्द ही शुरू होगी

जीएमसी हॉस्पिटल की मेजर ओटी के लिए मेडिकल उपकरण धीरे धीरे आ रहे हैं। जरूरत के सारे डक्यूमेंट आने के बाद गंभीर मरीजो की सर्जरी की सुविधा भी उपलब्ध होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि नया साल में शिवपुरी के मरीजो को ग्वालियर रैफर करने की आवश्यकता नही होगी। शिवपुरी के मेडिकल कॉलेज में ही सारी सुविधा शुरू हो जाऐगी।

सामान्य ओटी चालू हो गई है मेजर ओटी का काम चल रहा हैं

कंपनी के इंजीनियर आ गए हैं,नीचे की सामान्य ओटी चालू हो गई हैं फिलहाल सामान्य आपेरेशन होने लगे हैं। हॉस्पिटल की पांचवी मंजिल की सारी मेजर ओटी का भी काम चल रहा हैं। कोशिश है मरीजो के लिए मेजरी ओटी भी जल्द ही चालू हो जाऐगी,ताकि गंभीर मरीजो की मेजर सर्जरी हो सके।
अक्षय कुमार निगम,डीन मेडिकल कॉलेज शिवपुरी।