हैंड वॉशिंग डे: जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया- Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे (विश्व हस्त प्रक्षालन दिवस) हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। दशहरा अवकाश के मद्देनजर गुरुवार को कोर्ट रोड स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में स्कूल की छात्राओं सहित शिक्षक एवं स्कूल स्टॉफ उपस्थित थे।

शक्तिशाली महिला संगठन के कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने कहा कि आखिर हाथ धोने से कोरोना के अलावा और किन-किन बीमारियों से सुरक्षा मिल सकती है। क्यों हाथ धोना इतना जरूरी है? हाथ धोना एक दवा की तरह है। अगर आप हाथों को नहीं धोते हैं तो वायरस के संक्रमण या बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं, जिसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं और दवाओं की जरूरत पड़ सकती है। लेकिन अगर आप हमेशा हाथ धोते रहेंगे तो आप बीमार नहीं पड़ेंगे और दवा की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसलिए कहा गया है हाथ जो साफ है सेहत उसके साथ हैं।

स्वच्छ भारत मिशन के संभागीय समन्वयक ग्वालियर चंबल संभाग अतुल त्रिवेदी ने कहा कि हाथ साफ करने के लिए साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोने चाहिए और उसके बाद एक साफ कपड़े से हाथों को पोंछ लेना चाहिए। इससे हाथों के जरिए फैलने वाली बीमारियों का खतरा लगभग न के बराबर हो जाता है। खाना खाने से पहले और बाद में हाथ साबुन से जरूर धोएं।

टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद हाथ धोना जरूरी है। उन्होंने कहा हाथ धोने से सिर्फ कोरोना ही नहीं अनेक बीमारियों से सुरक्षा मिलती है इसलिए अपने हाथों को अच्छी तरीके से साबुन से बार-बार धोएं और इस संदेश को अपने आसपास के 10 लोगों तक अवश्य पहुंचाएं। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन स्कूल के प्राचार्य द्वारा किया गया इसके बाद छात्राओं को हाथ धोने का अभ्यास समूह में कराया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय का पूरा स्टाफ, शक्तिशाली महिला संगठन की पूरी टीम एवं संभागीय समन्वय अतुल त्रिवेदी स्वच्छ भारत मिशन का विशेष सहयोग रहा।

शक्तिशाली महिला संगठन, ब्रिटानिया न्यूट्रिशन फाउंडेशन एवं महिला बाल विकास एवं शिक्षा विभाग के साथ मिलकर यूनिसेफ भोपाल के तकनीकी सहयोग से हाथ धुलाई को बढ़ावा एवं प्रोत्साहन करने हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
G-W2F7VGPV5M