घर-घर जले मिट्टी के दिए यह माटी कला को प्रोत्साहन देने का कार्य किया है कलेक्टर ने: प्रजापति महासभा - Shivpuri News

शिवपुरी। माटी कला को बढ़ावा देकर उसे प्रोत्साहन देने का कार्य जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने किया है जिन्होंने अपने जारी आदेश के तहत किसी भी प्रकार के मिट्टी के दिए बेचने वाले माटीकला से जुड़़े कुम्हार जाति व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से ना केवल टैक्स वसूलने को लेकर मनाही करने के निर्देश अधीनस्थ अमले को दिए है बल्कि माटीकला को बढ़ावा देने के लिए आमजन से भी माटी के दिए जलाए जाए इस तरह का संदेश भी जनमानस को दिया हैं।

इसके लिए अभा राष्ट्रीय प्रजापति महासभा कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के इस संवेदनशील प्रयास की सराहना करती है और आभार मानती है कि उन्होंने माटीकला से जुड़े लोगों को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें आगे आने का अवसर प्रदान किया है।

उक्त बात कही अखिल भारतीय प्रजापति महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष हरज्ञान प्रजापति ने जिन्होंने प्रेस को जारी अपने बयान में जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के द्वारा दिए गए आदेश मिट्टी के दिए बेचने वालों से नहीं वसूला जाएगा कोई टैक्स को लेकर अपनी बात रखी और इसके लिए जिला कलेक्टर के प्रयासों को सराहाते हुए माटीकला को बढ़ावा देने का यह अनुकरणीय कार्य है ऐसा बताया।

यह है कलेक्टर का आह्वान कि दीपावली के त्यौहार पर जलाएं मिट्टी के दीपक

दीपावली के त्यौहार पर जिले के ग्रामीणों एवं कुम्हार समुदाय के व्यक्तियों द्वारा मिट्टी के दीपक बनाये जाते हैं तथा इन्हें बाजारों में त्यौहार पर विक्रय हेतु लाया जाता है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि दीपावली के त्यौहार के दौरान मिट्टी के दीपकों की बिक्री को बढ़ावा दिया जाए।

अपने घरों में मिट्टी के दीपक जलाएं। दीपकों की बिक्री हेतु बाजारों में आने वाले ग्रामीणों/कुम्हार आदि को किसी प्रकार की असूविधा न हो इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाए तथा नगरीय निकाय/ग्राम पंचायत क्षेत्रों में इनसे किसी भी प्रकार की कर वसूली न की जाए। साथ ही मिट्टी के दीपकों के उपयोग को प्रोत्साहित भी किया जाए।