बरावफात पर रैली निकालने को लेकर दो पक्ष भिडे, जमकर फिंकी कुर्सियां - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिवस ईद मिलाद उन नवी (बारावफात) पर हर साल निकाली जाने वाली रैली इस साल प्रशासन के प्रतिबंध के कारण नहीं निकाली गई और इस कारण मुस्लिम समाज के एक प्रबुद्ध वर्ग ने रैली न निकालने का निर्णय लिया। लेकिन दूसरा पक्ष रैली निकालने पर अड़ गया।

जिस पर दोनों पक्षों के बीच विवाद इतना हुआ कि कार्यक्रम स्थल पर ही दोनों पक्ष एक-दूसरे से भिड़ गए और एक-दूसरे पर कुर्सियां फेंकी जाने लगी। जिससे कुर्सियां टूट गई। यह विवाद तब हुआ जब शहरकाजी कार्यक्रम स्थल से जा चुके थे। बाद में पुलिस ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया।

मंगलवार को पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिवस को लेकर मुस्लिम समाज में उत्साह देखा गया। इस रैली में भाग लेने के लिए जिले के अन्य भागों से भी मुस्लिम समाज के लोग शिवपुरी आए और पुरानी शिवपुरी मेें सैकडों लोग एकत्रित हो गए और वे हुसैन टेकरी पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचने लगे। लेकिन आयोजन की अनुमति नहीं थी। बताया जाता है कि मुस्लिम समाज ने अनुमति के लिए प्रशासान को आवेदन भी दिया था।

लेकिन प्रशासन सीमित संख्या रखने की शर्त पर अनुमति देने को तैयार था। लेकिन समाज के प्रबुद्ध वर्ग ने कहा कि वह सीमित संख्या कैसे नियंत्रित रख पाएंगे। क्योंकि आयोजन में भाग लेने के लिए अनेक लोग पहुंच रहे हैं और 200 की सीमित संख्या रखना संभव नहीं है। इस कारण मुस्लिम समाज ने रैली न निकालने का निर्णय लिया और कार्यक्रम स्थल पर आयोजन प्रारंभ हो गया। जिसे देखते हुए पुलिस मौके पर पहुंच गई।

आयोजकों ने प्रशासन से कहा कि कार्यक्रम कुछ ही समय में वह समाप्त कर देंगे। लेकिन दूसरे धड़े ने रैली निकालने की जिद पकड़ ली और देखते ही देखते विवाद घना हो गया। कार्यक्रम स्थल पर ही समाज के लोग आपस में भिड गए। इस पर कार्यक्रम स्थल में ही रखी कुर्सियों को एक-दूसरे पर फेंकना शुरू कर दिया। जिससे कुर्सियां टूट गई।

बाद में पुलिस ने हस्तक्षेप कर लोगों को वहां से हटाया। तभी बड़ी संख्या में समाज का युवा वर्ग विरोध करते हुए वहां पहुंच गया। जिन्हें समाज के लोगों ने समझाने का प्रयास किया। लेकिन वह नहीं माने तो आयोजनकर्ताओं ने कार्यक्रम का समापन कर दिया। इसके बाद वह धड़ा और उग्र हो गया और उन्होंने वहां तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस ने हस्तक्षेप किया और लोगों को समझा बुझाकर वहां से रवाना किया।
G-W2F7VGPV5M