सावधान शिवपुरी के हर 10वें घर में पल रहा हैं डेंगू का डंक, मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। डेंगू धीरे-धीरे जिले में अपने पैर पसारता जा रहा है। अक्टूबर के महीने में लगातार डेंगू पॉजिटिव मिल रहे हैं। मंगलवार तक जिले में मिलने वाले डेंगू मरीजों की संख्या 51 थी जो बुधवार को बढ़कर 55 हो गई है। मंगलवार को भी जिले में डेंगू के चार नए संक्रमण मिले थे।

आधा सैकड़ा से अधिक मरीज मिलने के साथ डेंगू के कारण जिले में दो संदिग्ध मौत भी हो चुकी हैं। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशन में लगातार घर-घर जाकर टीम सर्वे कर रही है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका, एम्बेड के कर्मचारियों ने कुल 808 घरों में सर्वे किया, जिनमें 96 घरों में लार्वा पाया गया।

जिले में अक्टूबर माह में शहरी क्षेत्र में कुल 4451 घरों में सर्वे कर 478 घरों में लार्वा विनिष्टीकरण का कार्य किया गया है। इस तरह हर 10वें घर में डेंगू का लार्वा मिल रहा है। इस अनुपात के अनुसार जिले में मरीजों के बढ़ने की आशंका भी बढ़ रही है क्योंकि लोग अभी भी स्वच्छता पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने जनसमुदाय से अपील की है कि घरो व आसपास पानी जमा न होने दे सात दिवस में विभिन्ना कंटेनरों में भरा पानी बदलते रहे। साथ ही पूरे बांह के कपडे पहनें जिससे मच्छर काट न सके।

इसके साथ ही बुखार आने शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में जांच कराएं। जिला चिकित्सालय शिवपुरी में डेंगू जांच की सुविधा उपलब्ध है। जिला चिकित्सालय शिवपुरी में कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है जिसका मोबाइल नंबर 9691427124 है। इस पर संपर्क कर जांच के लिए सैंपल दे सकते हैं।

मच्छर की इस मादा फैमिली से फैलता हैं डेंगू
अगर डेंगू का लार्वा आपके घर में पल रहा हैं तो यह 9 दिन में आपको डेंगू देने में सक्षम हैं,यह लार्वा 9 दिन के अंदर मच्छर बन जाता हैं। इस मचछर के शरीर पर सफेद और काली पट्टी होती है इसलिए इनको टाइग्‍र (चीता मच्‍छर) भी कहते हैं। यह मच्‍छर निडर होता है और ज्‍यादातर दिन के समय ही काटता है। डेंगू एक विषाणु से होने वाली बीमारी है जो एडीज एजिप्‍टी नामक संक्रमित मादा मच्‍छर के काटने से फेलती है। डेंगू एक तरह का वायरल बुखार है।
G-W2F7VGPV5M