जिले में डेंगू की रफ्तार: एक ही दिन में मिले 10 नए मरीज, लेकिन अस्पताल में सूना पडा डेंगू का वार्ड - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। एक अदने से मच्छर से लड़ने के लिए सरकार ने एक पूरा विभाग बना रखा हैं,लकिन यह विभाग उससे लड़ नही पा रहा हैं,लगातार मच्छर के डंक की विजय हो रही हैं,अब इस अदने से जानलेवा मच्छर के डंक के विजयी रिर्पोट भी आ गई है कि जिले में डेंगू ने अपनी रफ्तार पकड ली हैं और एक दिन में डेंगू के 10 नए मरीज मिलने की खबर आ रही हैं।

इस कारण ही शायद प्रशासन ने फिर डेंगू पर प्रहार अभियान शुरू किया हैं। इससे पूर्व 16 सितंबर से प्रशासन ने डेंगू पर प्रहार अभियान शुरू किया था। अधिकारियो ने डेंगू के खिलाफ बनाए गए रथो का हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। शिवपुरी के समाचार पत्रो के कार्यालय में इन रथो के फोटो प्रकाशन को भी भेजे गए थे।

लेकिन डेंगू पर प्रहार तो नही हुआ,अधिकारियो द्धवारा बनाई गई टीमो की कार्यप्रणाली ऐसी रही जिससे डेंगू को हरी झंडी मिल गई जिले में प्रवेश करने की। प्रशासन ने पूरी ईमानदारी दिखाई की इस वर्ष वर्षा अधिक हुई हैं इस कारण मच्छरो का प्रकोप अधिक रहेगा,इस कारण डेंगू पर प्रहार अभियान शुरू किया जा रहा हैं,लेकिन डेंगू से हुई मौतो का पूरी ईमानदारी से इंकार कर देता है।

ऐसा हम इस कारण लिख रहे कि पिछले दिनो हुई पुरानी शिवपरी के एक 15 बालक की मौत को प्रशासन ने साफ शब्दो में कह दिया की यह मौत डेंगू से नही हुई हैं और मौत कारण भी नही बता सका। अब जिले में 10 मरीज नए डेंगू के मिल चुकी हैं अब सरकारी आंकडा 45 पर जा पहुंचा हैं। ऐसे मरीजो को इस लिस्ट में शामिल नही किया गया जिन्होने प्राईवेट उपचार कराया है।

कुल मिलाकर फिर से डेंगू पर प्रहार अभियान स्वस्थय महकमे ने 24 घंटे पर पूर्व सोशल पर एक फोटो डालकर शुरू कर दिया है। इस फोटो के साथ शाम को सरकारी पीआरओ ने पूरी खबर भी भेजी हैं तो आज के समाचार पत्रो में भी प्रकाशित हुई हैं शायद वह खबर आपने भी पढी होगी।

अस्पताल में बना हैं डेंगू वार्ड,लेकिन मरीज नही कोई सुविधाए नही

डेंगू पर प्रहार अभियान जैसा जिले में चल रहा हैं,लेकिन स्वास्थय सेवाओ की स्थिती को भी डंक मार चुका हैं। जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड तो बना दिया गया,लेकिन अभी तक उसमें 1 भी मरीज भर्ती नही हुआ हैं। बताया जा रहा है कि डेंगू के उपचार की कोई भी सुविधाा अस्पताल में नही हैं,डेंगू में ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं,जिन्है बढाए जाने की कोई सुविधा शिवपुरी जिला अस्पताल में नही है।

इनका कहना हैं
डेंगू के नए मरीज मिले हैं ओर हम लार्वा विनिष्टीकरण व दवा छिड़काव के लिए टीमे बढा रहे हैं,ताकि जल्द से जल्द अधिक एरिया कवर हो सके। फॉगिंग आदि की सुविधा नगर पालिका में हैं हम नगर पालिका सीएमओ से भी इस संबंध मे बात करेंगें। डॉ.संजय ऋषिश्वर, जिला मलेरिया अधिकारी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M