नेपाल में आयोजित चतुर्थ इंटरनेशनल गैम्स में करैरा के जय यादव ने कबड्डी में जीता गोल्ड मैडल - Shivpuri News

शिवपुरी। यूं तो केन्द्र और राज्य सरकार के द्वारा भी खेलों केा बढ़ावा देने के उद्देश्य से ट्रायल कार्यक्रम के माध्यम से कई खेलों के खिलाडिय़ों को निखारने को लेकर अवसर दिए जाते है बाबजूद इसके कई ऐसे खिलाड़ी अपने खेल के क्षेत्र में बेहतर करते है उन खिलाडिय़ों और उनके खेलों को आगे बढ़ाने का कार्य बीते लंबे समय से खेल क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था एसजीएफआई(स्टूडेंट गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया)भी कर रही है।

इस संस्था के सचिव सुनील कुमार के निर्देशन में झांसी से कबड्डी के जूनियर कोच निशांत घोष व सीनियर कोच पंकज भारद्वाज दिल्ली के मार्गदर्शन में विभिन्न क्षेत्र के खिलाडिय़ों को राज्य स्तरीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में अवसर दिया जाता है। इसी क्रम में बीती 12 से 17 सितम्बर तक नेपाल के काठमाण्डू में इवेन्ट्स चतुर्थ इंटरनेशनल गेम्स ऑफ इंडिया के माध्यम से प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कबड्डी, एथलेटिक्स, हैण्डबॉल, बास्केटबॉल सहित अन्य खेल शामिल रहे।

यहां इस प्रतियोगिता में शिवपुरी जिले के छोटे से नगर तहसील करैरा घोसीपुरा में गिरधारी-श्रीमती लीला देवी के होनहार पुत्र जय यादव (ग्वाल)ने अपने कबड्डी के खेल में बेहतर प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मैडल हासिल कर अंचल शिवपुरी और प्रदेश व देश का नाम रोशन किया है। ग्वाल समाज ने इस उपलब्धि पर जय यादव(ग्वाल)को बधाई देते हुए हर्ष व्यक्त किया है सयाथ ही करैरा के रहवासियों सहित नगर शिवपुरी के अनेकों लोगों ने बधाई शुभकामनाऐं दी है।

जय ने अपनी इस सफलता को एसजीएफआई संस्था के कोच व मार्गदर्शकों के आर्शीवाद का परिणाम बताया साथ ही कहा कि आगे भी अवसर मिलने पर वह देश का नाम रोशन करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

वहीं इस चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कोच निशांत घोष ने बताया कि इस इंटरनेशनल प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए संस्था को कई स्टूडेंटों ने जानकारी दी कि पूरे देश भर के कोने-कोने में कई अच्छे और बेहतर खिलाड़ी है और उन प्रतिभा को निखारने के लिए ही संसथा के द्वारा यह अवसर दिया गया। जिसमें कबड्डी में गोल्ड मैडल जय पुत्र गिरधारी यादव निवासी करैरा ने प्राप्त किया इसके अलावा विभिन्न खेलों में भी कई खिलाडिय़ों ने पुरूस्कार जीते है जिसमें गुजरात, दिल्ली सहित दूर-दराज स्थानों के खिलाड़ी शामिल है।