आयुष्मान दिवस समारोह में कलेक्टर ने कहा आयुष्मान कार्ड बनाना मानव सेवा का कार्य है - Shivpuri News

शिवपुरी। आयुष्मान कार्ड बनाना पीडित मानवता की सेवा का कार्य है। इससे बडा कोई पुण्य नहीं है। यह कहना है शिवपुरी जिले के कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह का। वह स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान दिवस पर आयोजित समारोह में व्हीएलई को संबोधित कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि 23 सितम्बर 2018 को तीन वर्ष पूर्व केन्द्र सरकार ने आयुष्मान भारत निरामयम योजना का शुभारंभ किया था। जिसका कुछ राज्यों को छोड कर पूरे देश में एक साथ शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत पात्र प्रत्येक परिवार को एक वर्ष में 5 लाख रूपए की उपचार हेतु सहायता प्राप्त होती है। हितग्राही सरकारी से लेकर मल्टी स्पेशयलटी हॉस्पीटल तक के निशुल्क उपचार करा सकता है।

आयुष्मान भारत निरामयम योजना के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में राज्य सरकार द्वारा आयुष्मान दिवस आयोजित करने के निर्देश जारी किए गए थे। इसी तारत्मय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा समारोह का आयोजन किया गया।

आयुष्मान दिवस समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि हम उस समाज का अंग हैं जहां दान का बडा महत्व है। व्यक्ति यदि हजार रूपए कमाता है तो उसमें से भी पांच रूपए कम से कम दान अथवा किसी की सहायता में खर्च करने की इच्छा रखता है। ऐसे में व्हीएलई तो प्रति वर्ष 5 लाख सहायता राशि वाले कार्ड बना रहे हैं। जो किसी पुण्य या मानव सेवा से कम नही है। उन्होंने कहा कि यह सेवा आपके अपने गांव मुहल्ले या शहर के लोंगो की है तो इसे तेज गति से करना चाहिए।

इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में बोलते हुए पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल ने व्हीएलई द्वारा किए कार्य की प्रशंसा करते हुए एक बर्ष में लाखों का लक्ष्य प्राप्त करने पर बधाई दी।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग न केवल कार्ड बनाने तक सीमित है बल्कि अब आयुष्मान योजना अंतर्गत अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा सके, इस दिशा में भी प्रयास तेजी से प्रारंभ किए गए है। इस लिए जिला स्तर तक निजी अस्पतालों का अनुबंधित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में आयुष्मान भारत योजना पर जिले की प्रगति जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनएस चौहान ने प्रस्तुत की और व्हीएलई द्वारा किए गए सहयोग की सराहना की। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर ने किया तथा संचालन आरबीएसके प्रभारी कोर्डिनेटर अखिलेश शर्मा ने किया।

कार्यक्रम में श्रेष्ठ कार्य के लिए मान सिंह परमार, मातादीन वर्मा, आकाश तिवारी, दीपेन्द्र कुशवाह, नरेश जाटव का सहित बडी संख्या में व्हीएलई को सम्मानित किया गया। सम्मान के उपरांत कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक स्वंय व्हीएलई के मध्य में फाटो सेशन कराने के लिए जा खडे हुए। जिससे व्हीएलई में अपार उत्साह देखा गया। इसके बाद तीन हितग्राहियों रोशनी शर्मा, अदिति शर्मा, बर्षा ओझा को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए गए।

इस अवसर पर सीएससी के जिला प्रबंधक उमेश शर्मा, संतोष लाक्षाकार, विनोद कुशवाह सहित एक सैकडा व्हीएलई तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।