यह है जागरूकता: वैक्सीन के प्रति रामश्री को अपने पति को धमकना, पीएम के जन्मदिन का सबसे अच्छा बधाई संदेश हो सकता हैं- Shivpuri News

शिवपुरी। कोरोना की कोई दवा नही हैं इसकी सबसे बडी दवा जागरूकता हैं,और देश के नागरिको को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम चल रहे हैं। कोरोना की गाईड लाइन का पालन और वैक्सीनेशन के सहारे ही हम कोरोना को जंग में हरा सकते है। कोरोना हमे बीमार तो कर रहा हैं बल्कि कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था भी कुपोषित हो गई। 17 सितबंर को पीएम मोदी का जन्मदिन था और इस दिन पूरे देश में महावैक्सीनेशन अभियान के तहत 2 करोड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था।

जब वैक्सीनेशन की शुरूवात हुई थी शहरी क्षेत्र में वैक्सीन के प्रति जागरूकता देखी गई थी लेकिन ग्रामीण क्षेत्रो में वैक्सीन को लेकर कई भ्रांतिया थी इस कारण वैक्सीन कार्यक्रम में प्रशासन को परेशानी का सामना करना पडा रहा था,लेकिन बीते रोज एक ग्रामीण परिवार की एक महिला की आडियो वायरल हुई,हाालाकि इस महिला का परिवार शिवपुरी में भी निवास करता हैं।

यह महिला अपने पति को वैक्सीन को लेकर धमका रही थी और सजा भी सुना रही थी,पति किसी अज्ञात भय के कारण वैक्सीन नही लगवा रहा था और लगातार वैक्सीन लगवाने को टाल रहा था,इस वायरल वीडियो का दूसरा पहली निकाले तो ग्रामीण महिलाओ में अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर वैक्सीन के प्रति जागरूकता हैं,अगर ऐसी जागरूकता भारत की प्रत्येक महिला में हो और वह जिस सजा की बात कर ही हैं उसने परिवार में लागू कर दी,तो यकिन मानिए पूरा का पूरा परिवार वैक्सीन लगवाकर कोरोना प्रुफ हो जाऐगा।

यह वारयल आडियो है नरेंद्र नगर में रहने वाली एक महिला रामश्री रावत का,इस ऑडियो में महिला अपने पति सरदार सिंह को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करते हुए कह रही है कि अगर उन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई तो वह उसे घर में खाना नहीं देगी। इस ऑडियो की सत्यता जानने के लिए जब महिला से सम्पर्क किया गया तो उसने स्वीकार किया कि उसने अपने पति से कहा था कि अगर आज वैक्सीन नहीं लगवाई तो घर में रोटी नहीं मिलेगी। पत्नी की धमकी के बाद पति ने शनिवार को वैक्सीन लगवाने के आश्वाशन दिया है।

पति को छोड़ सबको लग गई वैक्सीन

सरदार सिंह के परिवार में उसे छोड़कर सबको वैक्सीन लग चुकी है। ऐसे में महाअभियान से जुड़े कर्मचारी लगातार उसके घर पर आ रहे हैं, परंतु सरदार हर बार किसी अज्ञात डर के कारण वैक्सीन लगवाने से भाग जाता है। यही कारण रहा कि आज पत्नी ने फोन लगाकर पति को धमकी देते हुए वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया।

प्रशासन को रामश्री रावत को रोलमॉडल बनाना चाहिए

वायरल वीडिया को गौर से सुने तो रामश्री की बातचीत की बोली हैं वह शिवपुरी जिले की ग्रामीण परिवेश की हैं,जिन स्थानो या गांवो में वैक्सीन लगवाने से लोग कतरा रहे हैं वहां रामश्री ग्रामीणो से आसानी से बातचीत कर सकती हैं,खासकर महिलाओ को अपने अंदाज में समझा सकती हैं,लोगो को जो उनकी बातचीत का तरिका हैं वह अपना सा लगेगा,कुल मिलाकर मुझे लगता है कि यह जागरूकता से भरा आडियो खासकर वैक्सीन को लेकर,पीएम मोदी के लिए सबसे अच्छा बधाई संदेश हैं।