वैक्सीनेशन ने शिवपुरी जिले में तोड़े आज तक के सभी रिकॉर्ड, 1 लाख के लगभग हुआ वैक्सीनेशन, बारिश भी नहीं रोक सकी रफ्तार- Shivpuri News

शिवपुरी। आज वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत जिले में युद्ध स्तर पर बैक्सीनेशन महाअभियान जारी है। जिसके चलते आज दिन भर से हो रही बारिश भी वैक्सीनेशन की रफ्तार को नहीं रोक सकी। जिसके चलते आज पूरे जिले में आज तक के सभी रिकॉर्ड को तोडते हुए एक ही दिन में लगभग 1 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। जिसके चलते अब जिले में वैक्सीनेशन का प्रतिशत बढकर 78 प्रतिशत के लगभग हो गया है।

आज इस वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान जिले में लगभग एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया। वैक्सीनेशन के लिए जिला प्रशासन की टीम सक्रिय होकर काम में जुटी रही। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने वैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया। वैक्सीनेशन केंद्रों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी भी फील्ड में रहे और निगरानी की। जनप्रतिनिधियों की भी भूमिका देखने को मिली। इसी का परिणाम रहा कि खराब मौसम में भी लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही केंद्रों पर लोगों की कतारें लगी रिमझिम बारिश में भी लोग वैक्सीनेशन केंद्र पर पहुंचे और वैक्सीन लगवाई।

शाम 5 बजे तक 82000 से अधिक ने लगवाया टीका

वैक्सीनेशन सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। सुबह से ही लोगों की भीड़ लगने लगी और शाम 5 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार 82000 से अधिक लोगों ने टीका लगवाया। इसके बाद भी देर शाम तक अभियान जारी रहा।

वैक्सीनेशन के लिए जिले में 300 से अधिक केंद्र बनाए गए। कुछ स्थानों पर शत प्रतिशत वैक्सीनेशन भी हुआ है। बदरवास में 30, करेरा में 30, खनियाधाना 48, कोलारस 25, नरवर 50, पिछोर 29, पोहरी 33, शिवपुरी 31 एवं शिवपुरी शहरी क्षेत्र में 41 सहित 317 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गयी।

घर घर किया संपर्क

जिन क्षेत्रों में ऐसी समस्या थी कि लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं वहां अधिकारियों ने पहुंचकर लोगों को समझाया। शिवपुरी शहर में भी एसडीएम गणेश जायसवाल स्वयं कई लोगों के बीच पहुंचे और व्यक्ति लगवाने के लिए समझाइश दी। वैक्सीनेशन टीम के लिए खाने की व्यवस्था वैक्सीनेशन में कोई व्यवधान ना हो, किसी को खाने पीने के लिए परेशान ना होना पड़े इसलिए खाने के पैकेट तैयार कराकर वैक्सीनेशन टीम को केंद्र पर ही खाने के पैकेट दिए गये।

जिला टीकाकरण अधिकारी संजय ऋषिश्वर ने बताया है कि जिले में आज दिनांक तक 962448 लोगों को वैक्सीन का पहला और 203885 लोगों को बैक्सीन का दूसरा डॉज लग चुका है। जिसके चलते इस अभियान में अभी तक शिवपुरी जिले में लगभग 78 प्रतिशन लोगों को वैक्सीनेट किया गया है।