स्वाधीनता संस्कार के साथ अमृत महोत्सव: आजादी के 75 वर्ष पर ग्राम-ग्राम में होंगे कार्यक्रम

शिवपुरी। संस्कार भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री प्रमोद झा ने शिवपुरी प्रवास के दौरान संस्कार भारती की बैठक ली,जिसमे आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। स्वाधीनता संस्कार नाम देकर 75 वर्ष स्वाधीनता के अमृत महोत्सव को संस्कार भारती मनाएगी।

बैठक को संबोधित करते हुए संस्कार भारती मध्यक्षेत्र के संगठन मंत्री प्रमोद झा ने कहा कि हमें यू ही स्वाधीनता नही मिली है,इसके लिए न जाने कितने लोगो ने अपना बलिदान दिया,प्राणों का उत्सर्ग किया तब जाकर हम खुली हवा में सांस ले पा रहे है।

झा ने कहा कि ऐसा कोई ग्राम नहीं जहां लोगों ने स्वाधीनता के इस महायज्ञ में अपना योगदान न दिया हो, परिवार के परिवार उजड़ गए तब जाकर मिली आजादी। अब हमें ग्राम-ग्राम जाकर ऐसे लोगो के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करना है। ग्राम-ग्राम में माटी पूजन कर स्वाधीनता के अमृत महोत्सव को आयोजित करना है।

ये समाज का कार्य है,किसी एक व्यक्ति का नही,अत: व्यक्ति व्यक्ति को इससे जोड़ उनकी भूमिका उन्हें स्वयम निर्धारित करने का आग्रह करना है,आगामी समय की कार्ययोजना तय कर एक दिन पूरा विभिन्न आयोजनों के माध्यम से अमृत महोत्सव के लिए देना है,जिसमे हर ग्राम हर बस्ती से लोग सम्मिलित होवे,अमर बलिदानियों का पुण्य स्मरण उनके प्रति श्रद्धा के भाव व्यक्त करें।

कवि सम्मेलन, गोष्ठी, फिल्माकंन,नाटक,चित्रकला प्रतियोगिता, महापुरुष वेशभूषा प्रतियोगिता आदि इस अमृत महोत्सव के दौरान आयोजित कर जन-जन को इस महोत्सव से जोड़ कार्य संस्कार भारती आयोजित करेगी।

इस अवसर पर आशुतोष शर्मा,संस्कार भारती की जिलाध्यक्ष रंजीता देशपांडे, वरिष्ठ साहित्यकार विजय भार्गव,विक्रांत चौहान,मुकेश बाथम, आशीष खटीक, अक्षत, अतुल बुधौलिया आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे। बैठक का संचालन आशुतोष ने तो आभार प्रदर्शन रंजीता देशपांडे ने व्यक्त किया।