वैक्सीनेशन महाअभियन 2: युवाओं के साथ बुजुर्गो में उत्साह, जिले में 200 से अधिक केन्द्रों पर टीकाकरण- Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी में अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा है। वैक्सीनेशन केन्द्रों पर बड़ी संख्या में लोग पहला अथवा दूसरा डोज लगवाने के लिए आ रहे हैं। वैक्सीनेशन के प्रति बुजुर्गों में अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं युवा टीकाकरण के बाद सैल्फी प्वाईंट पर जाकर अपनी सैल्फी भी ले रहे हैं और टीकाकरण को यादगार बना रहे हैं।

ग्राम धौलागढ़ निवासी 84 वर्षीय श्रीमति बूंदी बाई धाकड़ और ग्राम बम्हारी निवासी बुजुर्ग श्री जगदीश ने कोरोना से सुरक्षा के लिए टीका लगवाया और कहा कि तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण अत्यंत आवश्यक है। इसलिए उन्होंने टीका लगाकर इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहयोग किया। वैक्सीनेशन महाअभियान सुबह 7 बजे से प्रारंभ हुआ और जो शाम 6 बजे तक चलेगा। वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत बेटियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर की गई। इसके माध्यम से बेटी बचाओ का संदेश भी दिया गया।

टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए सरकारी मशीनरी के साथ-साथ प्रायवेट एनजीओ, समाजसेवियों आदि ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को बदरवास का भ्रमण किया और उन्होंने लुकवासा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर दो दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान की तैयारियों का जायजा लिया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

समाजसेवियों ने भी अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन किया। टीकाकरण अभियान के लिए लोगों को प्रेरित करने हेतु रैलियां निकाली गईं और पीले चावल बांटकर लोगों को वैक्सीनेशन केन्द्र पर आने की प्रेरणा दी गई। वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए पूरे जिले में 209 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं।

शहर में भी 25 स्थानों पर टीकाकरण किया जा रहा है। जहां प्रथम और दूसरा डोज लगाया जा रहा है। कलेक्टर ने अपील की है कि जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। वह वैक्सीनेशन कराएं और जिनको दूसरा डोज लगना है। उनकी सूची उपलब्ध है वे भी दूसरा डोज लगवाकर कोरोना से अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें।

शिवपुरी में नहीं पकड़ पाया रफ्तार वैक्सीनेशन अभियान

भरसक प्रयासों के बाद भी अभी तक शिवपुरी में वैक्सीनेशन अभियान रफ्तार नहीं पकड़ पाया। सच्चाई यह है कि जिले में अभी तक 7 फीसदी लोगों को ही कोविड वैक्सीनेशन के दोनों डोज लग चुके हैं। जबकि 51 प्रतिशत लोगों को प्रथम डोज लगा है। शिवपुरी शहर में वैक्सीनेशन का प्रथम डोज 85.7 फीसदी लोगों को लगा है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति ठीक नहीं है। यहीं कारण है कि शिवपुरी जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत 60 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

यशोधरा राजे ने लोगों से की टीकाकरण की अपील

खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने एक वीडियो जारी कर शिवपुरी जिले के नागरिकों से वैक्सीनेशन महाअभियान को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जीवन की सुरक्षा के लिए वैक्सीन सबसे बड़ा बचाव है। कोरोना संक्रमण के समय हमने देखा कि कितनी परेशानियां लोगों ने झेली हैं। कई लोगों ने अपने को खोया है। ऐसे में हमें वैक्सीनेशन का अवसर मिला है तो इसका लाभ हर व्यक्ति को उठाना चाहिए। इससे हम कोरोना की तीसरी लहर पर विराम लगा सकते हैं।