नगर पालिका के कार्य को दर्शाता यह फोटो, मुहाने पर यह हाल शहर का कैसा होगा - Shivpuri News

शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को शिवपुरी नगर पालिका द्वारा पलीता लगाया जा रहा है, स्वच्छता अभियान के नाम पर आने वाले बजट को केवल कागजों में ही ठिकाने लगाया जा रहा है इसकी पोल खोलने के लिये नगरपालिका के प्रवेश द्वार के समीप बने पेशाब घर की हालत देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि नगरपालिका प्रशासन सफाई को लेकर कितना गंभीर है।

जानकारी के अनुसार साफ सफाई एवं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिये करोडों रूपयोें का बजट हर साल नगरपालिका को मिलता है परंतु सफाई के नाम अव्यवस्थाओं के अलावा और कुछ नजर नहीं आता है। इस बात की पुष्टि के लिये नगरपालिका के मुख्यद्वार पर स्थित पेशाबघर के वीडियों में पूरे हालत बयां कर दिये हैं, हालात यह है कि कई दिनों से इसमें सफाई नहीं की गई हो।

पेशाबघर में लगी टाइल्स, यूरेनल पोट आदि क्षतिग्रस्त हालात में कई महीनों से पडे हुए हैं। इसी तरह ठंडी सडक स्थित पेशाबघर के भी यही हालात हैं जिनको देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहर के अन्य स्थानों के क्या हालात होगें।

कई दिनों तक नहीं आती कचरा गाडी

शहर के कई इलाकों में कचरा कलेक्शन केे लिये जाने वाली गाडियों का कोई समय निर्धारित नहीं है, आम लोग कचरा रखकर कर गाडी का इंतजार करते रहते हैं परंतु चार—चार दिनों तक कचरा गाडी नहीं आती तो लोगों को अन्य स्थानों पर मजबूरी में कचरा फैंकना पडता है।