मस्जिदों में पढ़ी गई नमाज, अमन चैन की दुआ मांगी, गले मिलकर दी ईद की मुबारकबाद - Shivpuri News

शिवपुरी। मुस्लिम समाज ने आज बकरीद बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाई। हालांकि कोरोना के चलते कोई सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए गए। इसलिए सिर्फ मस्जिदों में ही नमाज की परम्परा का निर्वहन किया गया। इस दौरान मुस्लिम भाईयों ने देश में अमन चैन के साथ-साथ कोरोना के खात्मे की अल्लाह से दुआ मांगी।

नमाज अता करने के बाद एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इसके बाद कुर्वानी की परम्परा को निभाया गया। घर-घर बकरे की कुर्वानी दी गई।

आज सुबह से ही मुस्लिम समुदाय के लोगों में भारी उत्साह देखा गया। बकरीद के चलते मुस्लिम समाज के युवा, बच्चे और बूढे सहित महिलाएं नए कपड़े पहनकर बाजारों में घूमते देखे गए। लेकिन कोरोना के चलते ईदगाह पर होने वाली सामूहिक नमाज इस बार नहीं हो सकी।

इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने पहले ही मुस्लिम धर्म गुरूओं के माध्यम से समाज के लोगों से अपील की थी। जिसका असर यह हुआ कि आज यह कार्यक्रम निरस्त हो गया। सिर्फ मस्जिदों पर ही नमाज पढ़ी गई।

नमाज के बाद मुस्लिम बंधुओं ने घर-घर जाकर ईदी मिलन किया। इस दौरान पुलिस भी काफी सक्रिय रही। मस्जिदों के बाहर भीड़ न बड़े इसलिए वहां पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। साथ ही बाजारों में भी पुलिसकर्मी घूमते देखे गए।