जिले में तीसरी लहर ने दी दस्तक: वही पिछले 5 दिन से जिले में वैक्सीन नही - Shivpuri News

शिवपुरी। तीसरी लहर के आने की दस्तक की खबरो में बीते रोज शिवपुरी जिले में तीसरी लहर का पहला मरीज पॉजीटिव आ गया। कोरोना मुक्त शिवपुरी के आंकडो में 1 मरीज पॉजीटिव दिखने लगा हैं,सरकार के तीसरी लहर की तैयारियो के वादे में जिले में पिछले 5 दिन से वैक्सीन नही है।

वही सोमवार से गर्भवती महिलाओ को वैक्सीन लगनी थी उस पर भी ब्रेक लग गया है। बीते रोज राज्य शासन ने प्रदेश के 28 जिलों में वैक्सीन भिजवा दी लेकिन इन जिलाें में शिवपुरी शामिल नहीं है। ग्वालियर-चंबल संभाग के भिंड, मुरैना और गुना को छोड़ दें तो किसी भी जिले को वैक्सीन आवंटित नहीं हुई है जिससे अब सोमवार और मंगलवार को वैक्सीनेशन नहीं हो सकेगा।

शहर में काेराेना वैक्सीन के पहला डोज 70 फीसदी लोगों को लग चुका है। अभी दूसरे डोज के लिए वैक्सीन की ज्यादा जरूरत है क्योंकि अभी तक सिर्फ 20 फीसदी लोगों को ही दूसरा डोज लगा है। वहीं प्रदेश सरकार ने ग्वालियर चंबल संभाग के मुरैना जिले को 32 हज़ार, भिंड को 29 हज़ार और गुना को 15 हज़ार डोज़ का आवंटन किया हैं।

लेकिन शिवपुरी सहित अंचल के अन्य जिलों को वैक्सीन नहीं दी। इस कारण जिले में दूसरे डोज के वैक्सीनेशन का कार्य प्रभावित हो रहा है। खास बात यह है कि शासन द्वारा जिले के अफसरों को सेकंड डोज़ का लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा है लेकिन वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई।

अब सोमवार से गर्भवती महिलाओं काे नहीं लग सकेगा टीका, बुधवार से कराने की तैयारी

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय ऋषिश्वर के अनुसार, सोमवार से गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाने की तैयारी प्रशासन ने कर ली थी।इसके लिए प्रशिक्षण भी चल रहा था लेकिन वैक्सीन उपलब्ध न होने से यह वैक्सीनेशन बुधवार से शुरू हो सकेगा।

सोमवार और मंगलवार को वैक्सीन न होने से गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं लग सकेगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि यदि मंगलवार रात तक जिला प्रशासन को वैक्सीन उपलब्ध हो गई तो फिर बुधवार से वैक्सीनेशन के कैंप आयोजित हो सकेंगे।

ऐसे तो वैक्सीनेशन में पिछड़ जाएगा जिला
वैक्सीन उपलब्ध न होने से अब जिले की 578 पंचायत और शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन प्रभावित हो रहा है। यदि वैक्सीन इसी तरह से कम मात्रा में उपलब्ध हुई, या दी ही नहीं गई तो शिवपुरी जिला प्रदेश में फिर पीछे रह जाएगा।