कोरोना के कारण 16 माह बाद होगें 200 स्कूल अनलॉक: 50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगें स्कूल - Shivpuri News

शिवपुरी। मप्र सरकार ने बच्चो की शिक्षा को लेकर एक निर्णय लिया है कि आगामी 25 जुलाई से मप्र के हायर सेकेंडरी स्कूलो को खोलने की अनुमति दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यदि 15 अगस्त तक तीसरी लहर किं स्थिति नहीं रही तो छोटी कक्षाएं भी लग सकेंगी। इसके अलावा 50% क्षमता के साथ एक अगस्त से कालेज भी खुलेंगे।

सरकार के इस निर्णय के बाद लग रहा है कि बच्चो की कक्षाए सुचारू रूप से संचालित हो सकेंगी। वही इसके लिए शिक्षा विभाग ने गाईड लाईन जारी की हैं उसमें से मुख्य बात है कि ऐसे ही शिक्षक बच्चो की क्लास ले सकते हैं जिनका वैक्सीनेशन हो चुका है।

पिछले दिनो शिवपुरी के स्कूल संचालको ने सरकार को ज्ञापन भी सौंपा था कि सब कुछ खुल गया हैं तो स्कूल बंद क्यो और जिला शिक्षा अधिकारी को प्रतीकात्मक स्कूल की चाबिया भी सौंप दी थी। सरकार पर स्कूल खोलने का लगातार प्रेशर बन रहा था। स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे।

पिछले साल की मार्च से स्कूलो की क्लासो में ताले लगे हुए है,पिछले वर्ष मार्च से देश में कोरोना का कहर शुरू हो गया था। बीते नंबर में मप्र शासन ने 11वीं और 12 वीं क्लास की स्कूलो को खोलने का मन बनाया था लेकिन नियम यहां तक बनकर रह गया था कि बच्चे सिर्फ अपने डाउट क्लीयर करने स्कूल जा सकते है। सामान्य स्थिती से क्लास शुरू नही हुई थी।

शिवपुरी जिले में लगभग शासकीय,अशासकीय,मप्र बोर्ड और सीबीएससी के लगभग 200 स्कूल हैं। सीएम की घोषण के बाद सभी स्कूल संचालको ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं ओर आगे शिक्षा विभाग की गाइड लाईन का इंतजार कर रह हैं। सूत्रो का कहना है कि प्राइवेट स्कूलो में 50 प्रतिशत छात्र क्षमता से स्कूल खोले जाऐगें किन्तु सभी छात्रो को बुलाया जाऐगस,क्यो की वर्तमान में स्कूलो की सभी क्लास खाली हैं खाली क्लासो का उपयोग किया जाऐगा।