सरकार को ठेंगा दिखाकर बिना हॉलमार्क का सोना टांके से साथ ग्राहकों को टिपा रहे है ज्वैलर्स - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी का सराफा कारोबार हर माह 1 करोड से उपर का है लेकिन ग्राहकों से मनमाना पैसा वसूलने के बाद भी ज्वेलर्स उन्हें खरा सोना नहीं दे रहे हैं जबकि सरकार ने अब कानून बना दिया है कि सुनार अब होलमार्क का ही सोना बेच सकेंगे लेकिन अब भी जिले भर में ज्वेलर्स का कारोबार करने वाले कारोबारी होलमार्क का सोना खपाने की वजाय टांका का सोना ग्राहकों को खपा रहे हैं और उनसे मुंहमांगा दाम वसूल रहे हैं।

भाव 50 हजार का 10 ग्राम, वापस करो तो 70 प्रतिशत पर

सोने का भाव 50 हजार रूपए का 10 ग्राम हैं यदि किसी सुनार को पुराना सोना वापस किया जाए तो वह उसमें मिलावट बता देते हैं और माल को 65 से 70 प्रतिशत में लेने की बात करते हैं जबकि ग्राहकों का कहना है कि हमारा बंधा हुआ सुनार था और उसी के यहां से माल खरीदा लेकिन दूसरी दुकान पर बेचने गए तो माल में मिलावट बता दी। ऐसे में ग्राहकों को टांका लगाकर चूना लगाया जा रहा है।

उधारी पर भी ब्याज

ग्रामीण हक्केराम, बालू, श्याम जाटव का कहना है कि उन्होंने अपनी बेटी और बेटों की शादी के समय सुनार गली में सुनार शिवचरन, कल्लू, बंटी से सोना खरीदा था लेकिन उनके पास पैसा कम था जिसके चलते रकम तो दी लेकिन उस पर ब्याज तक ले लिया। इतना ही नहीं पैसे पूरे सोने के लिए लेकिन माल 70 प्रतिशत का दिया। ऐसे में ग्राहकों के साथ छलावा किया जा रहा है जबकि होलमार्क का सोना बिकेगा तो ग्राहकों को नुकसान नहीं होगा।

ग्राहकों को मिलेगा फायदा

होलमार्क का सोना बाजार में बिकेगा तो इससे उपभोक्ताओं को ही फायदा मिलेगा उनके साथ सालों से हो रही ठगी पर अंकुश लग सकेगा इतना ही नहीं उन्हें शुद्ध सोना मिलेगा जिसे वह बाजार में बिल के साथ कहीं भी बाजार जरूरत के समय बेच सकेंगें और अपना पैसा वापस ले सकेंगे।
G-W2F7VGPV5M