लॉकडाउन के फायदे: पॉल्यूशन हुआ कम, धुएं और शिवपुरी की धूल से राहत - Shivpuri News

शिवपुरी। लॉकडाउन के चलते वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है जिससे पोल्यूशन नहीं हो रहा है। ऐसे में माहौल पूरी तरह से पोल्यूशन मुक्त है। पेड पौधें भी ऑक्सीजन दे रहे हैं जिससे सुबह के समय घूमने वालों को जीवनदायिनी वायु मिल रही है। इसके साथ ही बाहनों की आबाजाही बंद होने से शिवपुरी की सडकों पर सन्नाटा है। जिससे धूल से लोगों को राहत मिली है।

इतना ही नहीं इस लॉक डाउन में पेड पौधों का महतव भी समझ में आ रहा है इसलिए अब कोरोना से जंग जीतकर आ रहे लोगों को पौधा दिया जा रहा है जिससे वह उसे अपने घर के आंगन में लगाएं और पर्यावरन के साक्षी बनें।

गाडियों के धुंए से रहता था घुटन भरा माहौल

शहर में लॉकडाउन के चलते वाहनों की आवाजाही न के बराबर है। ऐसे में पोल्यूशन मुक्त वातावरन लोगों को मिल रहा है और आसमान में भी धुंआ और धूल नहीं हैं जिससे लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ नहीं हो रही है।

पेड़ पौधों पर नजर नहीं आ रही धूल

पहले वाहनों की आवाजाही से पेड़ पौधों पर भी धूल ही धूल नजर आती थी लेकिन इस समय वाहनों की आवाजाही न होने से पेड पौधों की पत्तियां तक साफ नजर आ रही है।

मौसम में भी है ठंडक

पहले के सालों में यदि मई माह की बात करें तो गर्मियों के दिनों में लोग गर्मी से बेहाल नजर आते थे और हर समय शरीर से पनीसा टपकता रहता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं है मौसम में कुछ ठंडक है जिससे रात के समय कूलरों के पानी को बंद तक करना पडता है।

काला धुंआ छोडने वाले ऑटो व बसें भी हैं बंद

सबसे अधिक वायु को प्रभावित करते हैं ऑटो और बसें व अन्य वाहन जो काला धुंआ छोडते हैं जिससे वायु अशुद्ध होती है। लॉकडाउन के चलते वाहनों की आवाजाही न होने से अधिकतर वाहन खडे हैं जिससे वायु शुद्ध है और लोगों को जीवन दे रही है।