बिन बुलाए पहुंच गए शादी में अधिकारी,16 साल की किशारी की रूकवाई शादी - Shivpuri News

शिवपुरी। खबर जिले के शिवपुरी जनपद पंचायत के गांव खजूरी से आ रही हैं जहां गांव में हो रही शादी में बिन न्यौता के प्रशासन की टीम पहुंच गई। बताया जा रहा है कि गांव में 2 शादी हो रही थी जिसमेे एक बाल विवाह हो रहा था प्रशासन की टीम ने दोनो शादियो को रूकवाया।

गत दिवस महिला हेल्पलाइन 181 पर किसी जागरूक व्यक्ति ने सूचना देते हुए बताया कि शिवपुरी विकासखंड के गांव खजूरी में 2 विवाह आयोजन 26 मई को होने वाले है। सूचना की जानकारी एसडीएम अरविंद वाजपेयी एवं जनपद सीईओ गगन वाजपेयी को दी गई। सूचना की जांच एवं कार्यवाही हेतु टीम बनाकर गांव में भेजी गई।

टीम ने मौके पर जाकर जब परिजनों को समझाया तो उन्होंने विवाह आयोजन नहीं करने का लिखित आस्वासन दिया। दोनों आयोजनों में एक बाल विवाह था। परिवार वालों ने लड़की की उम्र 18 वर्ष पूरी होने के बाद विवाह करने का भरोसा दिया।

महिला हेल्पलाइन नंबर 181 पर सूचना मिली कि खजूरी गांव के आदिवासी समाज में एक नाबालिग लड़की का विवाह हो रहा है तथा गांव में एक कुशवाह समाज में भी एक विवाह हो रहा है,जबकि जिले में विवाह आयोजनों पर रोक लगी हुई है। टीम ने समझाया तो दोनों परिवारों ने विवाह न करने का निर्णय लिया है।

महिला एवं बाल विकास की सेक्टर सुपरवाइजर तृप्ति श्रीवास्तव ने बताया बाल विवाह रोकने पहुंची टीम में हल्का पटवारी ममता शर्मा,पंचायत सचिव गुड्डू शर्मा, रोजगार सहायक प्रमोद शर्मा,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रानी शर्मा एवं पूनम शर्मा,आशा कार्यकर्ता बैकुंठी शाक्य एवं ग्राम कोटवार मौजूद थे।