सोशल बाबा पर चल रहा हैं कोरोना का कई प्रकार का इलाज, डॉक्टर बोले जांच के बाद ही करवाए उपचार - Shivpuri News

शिवपुरी। सोशल साइट प्रचार प्रसार का माध्यम बन रही है। कोरोना काल में भी सोशल साइट पर कई ऐसे वीडियो और नुस्खे बताए जा रहे हैं जिससे लोग घर बैठकर ही कोरोना का उपचार कर सकते हैं लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि लोग किसी तरह के बहकावे में न आए और कोरोना के लिए पहले जांच कराएं और पाजिटिव आने पर डॉक्टर की सलाह से ही अपना उपचार करवाएं।

कोई नीबू, कोई बता रहा काढा

सोशल साइट के माध्यम से कई वीडियो अपलोड की गई हैं जिनमें लोग कई तरह से अपने अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। कई लोगों का कहना है कि सुबह गर्म पानी और नीबू का सेवन करें तो कोई काढा बता रहा है तो कोई अन्य घरेलू नुस्खे बता रहा है।

बिना जांच कोई निष्कर्ष नहीं

सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा का कहना है कि यदि आपको लग रहा है कि आपको कोरोना के सिमटम हैं तो आप पहले जांच कराएं और उसके बाद विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा कोरोना का उपचार किया जाएगा जिससे मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। किसी तरह के बहकावे या घरेलू नुस्खे अपनाना कई बार घातक भी साबित हो सकता है।

काढा पीने से कई लोगों को हुई पाइल्स की शिकायत

काढा गर्म होता है और ऐसे में कई लोगों ने बीते साल भी कोरोना के समय गर्म काढा पिया इतना ही इस बार फिर कोरोना की दस्तक के चलते लोगों ने काढा पिया जिससे कई लोगों को पाइल्स की शिकायत हुई है। ऐसे मे डॉ अनिल अग्रवाल का कहना है कि बिना किसी डॉक्टर के परामर्श के किसी तरह की दवा का सेवन न करें।