CM कोविड उपचार योजना: आयुष्मान कार्ड नहीं बना, फिर भी हो सकेगा उपचार, पढिए ऐसे मिलेगा लाभ - Shivpuri News

शिवपुरी। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को निःशुल्क कोविड उपचार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना लागू की गई है। इस योजना में आयुष्मान कार्डधारी परिवारों का नि:शुल्क कोविड उपचार करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं।

इस योजना के तहत चिकित्सा महाविद्यालय द्वारा संचालित अस्पताल, जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल एवं कोविड उपचार करने वाले समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड मरीजों का निशुल्क उपचार कराया जा रहा है।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने नोडल अधिकारी नियुक्त कर निर्देश भी जारी किए हैं कि जिन पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड नहीं है उनके आयुष्मान कार्ड भी तत्काल बनाए जाएं। चिकित्सालय में आयुष्मान मित्र भी नियुक्त किए गए हैं।

आयुष्मान कार्डधारी हितग्राहियों का चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों में भी निशुल्क कोविड उपचार किया जाएगा। इसके तहत जिले में सिद्धि विनायक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, नवजीवन हॉस्पिटल, एमएम हॉस्पिटल, वरदान हॉस्पिटल, पीपुल्स केयर हॉस्पिटल, सुखदेव हॉस्पिटल, डीडीएम हॉस्पिटल चिन्हित किए गए हैं। इन चिन्हित निजी अस्पतालों में भी आयुष्मान कार्डधारी हितग्राही को निशुल्क उपचार मिलेगा। यदि किसी पात्र हितग्राही के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो उसका कार्ड भी बनाया जाएगा।

कार्ड नहीं बना, फिर भी हो सकेगा उपचार

यदि आयुष्मान कार्डधारक के परिवार का कोई सदस्य जिसका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है और वह कोविड पॉजीटिव होकर उपचार के लिये अस्पताल में पहुँचता है तो वह तीन तरह से अस्पताल में प्रवेश पा सकेगा।

परिवार के किसी सदस्य का आयुष्मान कार्ड एवं खाद्यान्न की पर्ची, जिसके माध्यम से यह पता चलता है कि वह आयुष्मान कार्डधारक के परिवार का सदस्य है। आयुष्मान कार्डधारी परिवार के एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड एवं उसके साथ समग्र आई.डी का प्रस्तुतीकरण, जिसके माध्यम से यह पता चलता हो कि वह आयुष्मान कार्डधारक परिवार का सदस्य है।

परिवार के एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड एवं साथ में किसी भी शासकीय विभाग के राजपत्रित अधिकारी का इस बावत प्रमाणीकरण कि वह आयुष्मान कार्डधारक के परिवार का सदस्य है। शासकीय अधिकारी इस हेतु समग्र पोर्टल के माध्यम से सत्यापित कर सकते हैं कि वह आयुष्मान कार्डधारी के समग्र आई.डी.परिवार का सदस्य है।