गेंहू की ट्रॉली तुलवाने के ऐवज में सर्वेयर मांग रहे थे रिश्वत,आडियो वायरल:हटाए गए 4 सर्वेयर - kolaras News

कोलारस। किसानों की उपज का उन्हें सही दाम मिल सके और किसी तरह के बिचौलिए उनकी उपज का लाभ न ले सके। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों की उपज को खरीदने के लिए खरीदी केंद्र बनाए लेकिन यह खरीदी केंद्र भी भ्रष्टाचार के केंद्रों में तब्दील हो रहे हैं।

ऐसा ही मामला कोलारस में श्रीजी वेयर हाउस स्थित खरीदी केंद्र पर सामने आया है जहां किसानों को जला देने वाली चिलचिलाती धूप में घंटों खडा रहना पडता है और जब उनका नबंर आता है तो उनसके 500 रूपए प्रति ट्राली तुलाई के लिए रिश्वत मांगी जाती है। इसका एक आडियो क्लिप बनाकर किसानों ने अधिकारियों को भेजा जिसके बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों कार्रवाई को अंजाम देते हुए खरीदी केंद्र पर तैनात कर्मचारियों को हटा दिया गया है।

किसान ने बनाई आडियो क्लिप
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए बनाए गए श्रीजी बेयर हाउस खरीदी केन्द्र पर तैनात सर्वेयर दीपक राय द्वारा गेंहू तुलवाने के एवज में किसानों से 500 रूपये प्रति ट्राली के हिसाब से सुविधा - शुल्क वसूला जा रहा था। किसान राकेश भार्गव ने सर्वेयर से हुई बातचीत कि ऑडियो रिकार्डिंग वायरल करते हुए एसडीएम गणेश जायसवाल एवं तहसीलदार अखिलेश शर्मा को भेज दी।

मौके पर पहुंचे अधिकारी
सर्वेयर द्वारा फसल तुलाने के एवज में 500 रूपये ट्राली कि मांग करने की  शिकायत के बाद एसडीएम गणेश जायसवाल, तहसीलदार अखिलेश शर्मा जांच करने मौके पर पहुंचे, जिस दौरान श्रीजी बेयर हाउस पर नोडल अधिकारी के रूप में पदस्थ क्रषि विभाग के कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए तथा वहां उपस्थित किसानों ने सर्वेयर द्वारा अपनी उपज तुलाने के एवज में पैसे मांगने की बात कही।

किसान राकेश भार्गव ने एसडीएम को सर्वेयर से बातचीत कि ऑडियो रिकॉडिंग उपलब्ध कराई जिसमें सर्वेयर दीपक राय द्वारा किसान की उपज तौले जाने को लेकर 500 रूपये प्रति ट्राली के हिसाब से पैसों कि मांग की जा रही थी।

सर्वेयर राय को किया बर्खास्त
एसडीएम ने सर्वेयर दीपक राय को बर्खास्त कर उसके खिलाफ पुलिस प्राथमिकि दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए। वहीं सीबी केयर हाउस के सर्वेयर गजेन्द्र धाकड, भोले बेयर हाउस के संजीव यादव व नीरज बेयर हाउस के सर्वेयर देवेश धाकड को बर्खास्त कर दिया गया है।

किसानों से उगाही बर्दाश्त नहीं
एसडीएम गणेश जायसवाल ने कहा कि श्रीजी बेयर हाउस पर स्थित खरीदी केन्द्र पर तैनात सर्वेयर दीपक राय द्वारा किसानों से उनकी फसल तौले जाने को लेकर पैसों की मांग की जा रही थी।

सर्वेयर दीपक राय को बर्खास्त कर एफआईआर दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए है। अन्य खरीदी केन्द्रों पर भी सर्वेयरों द्वारा अनियमितताऐं बरते जाने की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। भोले बेयर हाउस, नीरज बेयर हाउस व केयर बेयर हाउस पर पदस्थ सर्वेयरों को भी बर्खास्त किया गया है।