कलेक्टर की दम: अवैध खनन और परिवहन करते हुए पकडे 26 वाहनों को राजसात करने के आदेश - Shivpuri News

शिवपुरी। जिले में रेत और पत्थर का जमकर अवैध खनन किया जा रहा है। राजनेताओं के संरक्षण में चल रहे इस अवैध खनन के काले कारोबार पर अंकुश लगाने की पहले कलेक्टर अक्षय सिंह ने की है। उन्होंने अवैध उत्खनन में लिप्त 26 वाहनों को राजसात कर नीलामी की कार्रवाई के आदेश दिए है। यह पहली बार है जब किसी अवैध उत्खनन में लिप्त वाहनों को राजसात की कार्रवाई की गई हो।

1 माह में 26 वाहन किए राजासात

कलेक्टर न्यायालय द्वारा माह मार्च में खनिज रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन में संलिप्त कुल 26 वाहनों को राजसात किया गया है। उक्त राजसात वाहनों को नियमानुसार नीलामी किए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

JCB, डंपर, ट्रक सहित ट्रेक्टर ट्रोली भी शामिल

खनन माफिया पर लगाम कसने के लिए पुलिस और राजस्व विभाग की टीमों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर अवैध उत्खनन को रोकने का प्रयास किया जिसके तहत विभिन्न थाना क्षेत्रों में एक जेसीबी, 3 ट्रक, 7 डंपर, 15 ट्रेक्टर ट्रोली को जप्त किया था।

कलेक्टर की कार्रवाई से हड़कंप

पहली बार अवैध उत्खनन के वाहनों पर हुई इस कार्रवाई को लेकर अवैध उत्खननकर्ताओं में हडकंप की स्थिति बन गई है और लोगों का कहना है कि प्रशासन की इस मंशा के बाद अब अवैध खननकर्ताओं के मंसुबों पर पानी फिरेगा।

लाखों का हर रोज का काला कारोबार

अवैध उत्खनन का यह काला कारोबार हर रोज लाखों का होता है यही कारण है कि सत्ताधारी दल के नेताओं से लेकर विपक्ष के नेताओं की इसमें भागीदारी है। इतना ही नहीं हर रोज होने वाली लाखों की कमाई को लेकर यह नेता एक दूसरे से कदम से कदम ताल मिलाकर भी चल रहे हैं।