जंगल से बाहर आते वन्य प्राणी मानव जीवन को खतरा, वही जानवर भी हो रहे शिकार - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में माधव नेशनल पार्क है साथ ही जिले भर में जंगल की भरमार है। यहीं कारण है कि यहां वन्य प्राणी पाए जाते हैं। तेंदुओं की बात करें तो यहां दो दर्जन से अधिक तेंदुए हैं जो माधव नेशनल पार्क सहित जिले के आसपास के जंगलों में पाए जाते हैै यह तेंदुए अब मानव जाति के लिए खतरा भी बन रहे हैं। क्योंकि कई बार इनके द्वारा ग्रामीण इलाकों में लोगों पर हमला तक कर दिया गया है।

पार्क सीमा और जंगल से बाहर आ रहे वन्यप्राणी

माधव नेशनल पार्क सहित जंगल से वन्य प्राणी बाहर आ जाते हैं और यह कई बार रिहायशी इलाकों की ओर भी रूख कर जाते हैं जिससे यह मानव जाति के लिए खतरा बन जाते हैं।

सडक हादसों के भी शिकार हुए तेंदुए

पार्क सीमा से बाहर निकलकर वन्य प्रणी हाइवे पर आ जाते हैं जिससे यह कई बार हादसों का भी शिकार होते हैं। कई साल पहले एक तेंदुआ भारी वाहन की चपेट में आ गया था जिससे उसकी मौत हो गई थी।

फंदा लगाकर भी किया शिकार

तेंदुए का गोपालपुर इलाके में फंदा लगाकर शिकार किया गया। जिसके बाद वन अमला हरकत में आया और दो लोगों के विरूद्ध केस दर्ज कर उन्हे गिरफतार भी किया गया।

पिछोर इलाकें में ग्रामीणों पर किया हमला

तेंदुए में पिछोर इलाके में खेतों पर काम कर ग्रामीणों पर हमला बोल दिया था जिससे दो ग्रामीण घायल हो गए थे और उन्हें इलाज के लिए पिछोर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।